×

कोरोना की चपेट में बाघ, चेन्नई में 'नीला', रांची में 'शिवा' की मौत

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच चेन्नई के प्राणी उद्यान में एक शेरनी की मौत हो गई, जबकि 9 शेर संक्रमित मिले हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published By Rahul Singh Rajpoot
Published on: 5 Jun 2021 8:28 AM GMT
कोरोना वायरस से चेन्नई में शेरनी की मौत, रांची में बाघ की गई जान
X

फाइल फोटो, सोशल मीडिया

देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच अब जानवरों पर इसका खतरा बढ़ा गया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान में कोविंड-19 से एक शेरनी की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य शेर कोरोना संक्रमित बताये जा रहे हैं। वंदालुर जू- की ओर से जारी बयान में कहा गया है नीला शेरनी की मौत गुरुवार शाम लगभग सवा छह बजे हुई। वंडालूर जू-प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नौ साल की नीला नामक शेरनी की कोविड-19 के कारण मौत हो गयी जबकि वहां मौजूद 11 में से नौ शेर-शेरनी संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर 602 हेक्टेयर में फैला चिड़ियाघर भी बंद पड़ा है। बता दें तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ा दिया गया है। सीएम एमके स्टालिन ने राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद अगले 10 दिन तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। तमिलनाडु इस वक्त कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है।

डॉक्टरों की निगरानी में संक्रमित 9 शेर

कोरोना से संक्रमित 9 शेरों को तमिलनाडु पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा विशेषज्ञों की एक टीम को अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सकों के साथ जांच करने और इलाज में सहयोग करने के लिए नियुक्त किया गया है। संक्रमित पाए गए सभी शेरों को विशेषज्ञों की एक टीम की निगरानी में रखा गया है। प्राणि उद्यान द्वारा सभी प्रकार के एहितयात बरते जा रहे हैं।

झारखंड में 'शिवा' बाघ की मौत

झारखंड की राजधानी रांची स्थित बिरसा चिड़िया घर भी में गुरुवार को दस वर्षीय एक बाघ 'शिवा' की बुखार और संक्रमण से मौत हो गयी। जिसके बाद कोविड की आशंका के मद्देनजर उसकी रैपिड एंटीजन जांच की गयी। हालांकि एंटीजन जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है और मामले की पूर्ण पुष्टि के लिए नमूने को आरटी-पीसीआर जांच के लिए बरेली भेजा गया है।

हैदराबाद में आठ शेर संक्रमित पाए गए थे

कोरोना संक्रमण के फैलाव के देखते हुए देशभर के जू को बंद किया गया है, लेकिन अब इंसानों के साथ ही जानवरों पर कोरोना का कहर शुरू हो गया है। चेन्नई से पहले ही हैदराबाद के नेहरू प्राणि उद्यान में आठ शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

इटावा के लायन सफारी में शेर हुआ था संक्रमित

उत्तर प्रदेश के इटावा जिला स्थित लायन सफारी में भी 8 मई 2021 को एक शेर के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद दो शेरनी भी संक्रमित हो गई थी। दोनों शेरनियों को आइसोलेट कर उनका इलाज किया गया था। इटावा के लायन सफारी से 14 शेर-शेरनी के 16 नमूने आईवीआरआई के बीएसएल-3 प्रयोगशाला में में जांच के लिये भेजे गए थे। आरटीपीसीआर जांच में एक शेर कोरोना संक्रमित मिला था।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story