×

LPG Cylinder Price Hiked: अमूल दूध के बाद अब कमर्शियल सिलेंडर के दाम 105 रुपये बढ़े

LPG Cylinder Price Hiked : घरेलू गैस सिलेंडर और पेट्रोल, डीजल (Petrol diesel price) के दामों में भी वृद्धि हो सकती है। क्योकि अंतरराष्ट्रीय मार्केट (International market) में कच्चे तेल के दाम में काफ़ी वृद्धि हो गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 1 March 2022 5:42 AM GMT (Updated on: 1 March 2022 8:11 AM GMT)
LPG Cylinder Price Hiked
X

 अमूल दूध के बाद अब कमर्शियल सिलेंडर के दाम 105 रुपये बढ़े (Social media)

LPG Cylinder Price Hiked :विधानसभा चुनाव के बीच आम जनता को महंगाई का झटका लगने लगा है। जैसा की सोशल मीडिया (Social media) पहले से ही यह खबरें वायरल हो रही थी कि 10 मार्च के बाद महंगाई (expensive) जोर का झटका देगी इस बीच सोमवार शाम जहां अमूल दूध 2 रुपया प्रति लीटर महंगा हो गया वहीं देर रात कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial cylinder price) पर 105 रुपये की बढ़ोतरी हो गई। वहीं, 5 किलो के छोटे गैस सिलेंडर का दाम भी 7 रुपये बढ़ गया है। जिससे खाने की चीज पर असर होगा तो दूध का रेट बढ़ने से घर के बजट बढ़ेंगे।

कच्चे तेल के दाम में वृद्धि

कहा जा रहा है कि 7 मार्च को चुनाव खत्म होने के बाद घरेलू गैस सिलेंडर और पेट्रोल, डीजल (Petrol diesel price) के दामों में भी वृद्धि हो सकती है। क्योकि अंतरराष्ट्रीय मार्केट (International market) में कच्चे तेल के दाम में काफ़ी वृद्धि हो गई है। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों की बात करें तो 6 अक्टूबर 2021 के बाद इसमें वृद्धि नहीं हुई, क्योंकि पांच राज्यों में चुनाव को देखते हुए गैस और पेट्रोल डीजल के दामों को स्थिर कर दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम 102 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है।

सिलेंडर में 105 रुपये की बढ़ोतरी

कमर्शियल गैस सिलेंडर फरवरी 2022 में अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो 1907 रुपए में मिल रहा था। लेकिन 105 रुपये की बढ़ोतरी होने से आज 1 मार्च से इसके दाम अब 2012 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए हैं। इसके साथ ही खाद्य दिलों में मुनाफाखोरी भी शुरू हो गई है खाद्य तेल की कीमतें 15 फ़ीसदी तक बढ़ गए हैं। जो सूर्यमुखी का तेल 120 से 122 रुपए प्रति लीटर बिक रहा था उसके दाम 138 से 140 तक पहुंच गए हैं।

दो रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ अमूल दूध

देशभर में अमूल दूध का मंगलवार से ₹2 प्रति लीटर दाम बढ़ा दिया गया है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने इसकी वजह इनपुट लागत में बढ़ोतरी बताई है। इससे पहले जुलाई 2021 में दूध की कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। अमूल दूध के नए दाम की बात करें तो आधा लीटर अमूल गोल्ड 30 रुपया, आधा लीटर अमूल ताजा 24 रुपया और आधा लीटर अमूल शक्ति 27 रुपये में अब मिलेगा।

7 मार्च के बाद पेट्रोल, डीजल घरेलू गैस की कीमतें बढ़ सकती हैं

यह हर किसी की जुबान पर है कि 7 मार्च को जैसे ही चुनाव खत्म होंगे वैसे पेट्रोल डीजल और घरेलू गैस की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। क्योंकि सरकार उपचुनाव में हार के बाद पेट्रोल डीजल के दामों को कम किया था। वहीं पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसके दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। अब जब चुनाव संपन्न हो जाएंगे तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बढ़े दामों की वजह से भारत में भी पेट्रोल डीजल और घरेलू गैस की कीमतों पर असर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही रूस और यूक्रेन की लड़ाई का भी असर इनके दामों पर दिखाई देगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story