×

Corona Test Kit Launch: अब घर बैठे ढाई सौ रुपये में खुद ही करिये कोरोना की जांच

पुणे की 'माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स' कंपनी ने सेल्फ टेस्टिंग की होम किट बाजार में उतारी

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 4 Jun 2021 6:20 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2021 6:30 AM GMT)
Corona Test Kit Launch: अब घर बैठे ढाई सौ रुपये में खुद ही करिये कोरोना की जांच
X

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की जांच कराने के लिए अब किसी लैब या अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। अब आप खुद ही अपनी जांच घर बैठे कर सकते हैं। पुणे स्थिति 'माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स' कंपनी ने सेल्फ टेस्टिंग की होम किट बाजार में उतारी है। ये किट दवा दुकानों और ऑनलाइन साइट्स पर उपलब्ध है।




आईसीएमआर की मंजूरी

'कोविसेल्फ' नामक इस किट को इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च ने 20 मई को मंजूरी प्रदान कर दी थी, जिसके बाद अब ये किट बिक्री के लिए लॉन्च कर दी गयी है। कंपनी ने इस किट की कीमत 250 रुपये रखी है और इसे खरीदने के लिए डाॅक्टर के पर्चे की भी जरूरत नहीं होगी। माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स का कहना है कि इस किट से 15 मिनट में रिजल्ट पता चल जाएगा। इसी कंपनी ने पिछले साल पहली स्वदेशी आरटीपीसीआर किट भी तैयार की थी। कंपनी के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने कहा है कि कंपनी की वर्तमान उत्पादन क्षमता 70 लाख किट प्रति सप्ताह यानी प्रतिदिन 10 लाख किट की है। कंपनी ने अब उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर ली है और प्रति सप्ताह एक करोड़ किट उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

पॉजिटिव आने पर तत्काल आइसोलेशन में जाएं

होम टेस्टिंग किट के लिए आईसीएमआर की गाइडलाइन्स में बताया गया है कि होम टेस्टिंग किट सिर्फ उन लोगों के इस्तेमाल के लिए है जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण हैं। या वो किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आए हैं। यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं लेकिन होम टेस्ट में उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उन्हें तुरंत आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना होगा। फाॅल्स नेगेटिव रिपोर्ट की वजह कई बार कम वायरल लोड होना होता है। आईसीएमआर ने कहा है कि होम टेस्टिंग में पॉजीटिव पाए जाने पर दूसरा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। पॉजीटिव पाए गए लोगों को आइसोलेट हो जाना चाहिए।


'माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स' कंपनी की सेल्फ टेस्टिंग किट लॉन्च pic (Social media)


होम टेस्टिंग के लिए ये करें

होम टेस्टिंग किट इस्तेमाल करने से पहले टेस्टिंग ऐप डाउनलोड करना होगा और टेस्ट स्ट्रिप की फोटो खींच कर ऐप में अपलोड करनी होगी। इसकी बाद ऐप के जरिये टेस्ट की रिपोर्ट मिलेगी। ऐप का डेटा आईसीएमआर के पोर्टल पर जाएगा।

होम टेस्टिंग किट अभी कई और कंपनियों के लांच होने हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा जांच कम समय में होगी और कोरोना संक्रमण पर काबू पाने में मदद मिल सकेगी। आईसीएमआर ने हाल में अमेरिका की ऐबट कम्पनी के कोरोना होम टेस्टिंग किट को प्रोविजिनल मंजूरी दी हैं। इस किट के दाम अभी तय नहीं किया गए हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story