×

लखनऊ के 'हिमांशु वाजपेयी': जाने क्यों PM मोदी ने 'मन की बात' में लिया इनका नाम, राजनाथ सिंह ने भी दी बधाई

Mann Ki Baat me Himanshu Vajpayee: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में हिमांशु वाजपेयी और प्रज्ञा शर्मा की दास्तानगोई का ज़िक्र करने से ख़ुद को नहीं रोक सके।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Nov 2021 12:41 PM GMT
लखनऊ के हिमांशु वाजपेयी: जाने क्यों PM मोदी ने मन की बात में लिया इनका नाम, राजनाथ सिंह ने भी दी बधाई
X

लखनऊ का नाम रौशन कर रहें दास्तान-गो 'हिमांशु वाजपेयी (Social Media)

Mann Ki Baat me Himanshu Vajpayee: शहर-ए-अदब-ओ-तहज़ीब' में एक से बढ़कर एक हुनरमंद रहते हैं। ग़र ये कहें कि यहां हर इंसान 'साहिर' है, तो कहना ग़लत नहीं होगा। क्योंकि, लखनऊ का अपना एक अलग आसमां और ज़मीं है। यहां पर रहने वाले लोगों की ज़ुबां ही उनका हथियार होती है। यहां हवाओं में कन्नौज के इत्र की महक हो या न हो, लेकिन तहज़ीब और अदब ज़रूर घुला रहता है। यहां का इतिहास भी किताबों में अलग जगह रखता है। यहां न जाने कितने महान पुरुषों का जन्म हुआ, जिन्होंने ख़ूब शोहरत कमाई। इन्हीं महान व्यक्तियों में शामिल हो चुके हैं 'दास्तान-गो हिमांशु वाजपेयी'।


हिमांशु की दास्तानगोई दिल में करती है घर

वैसे तो युवाओं के बीच इनका नाम ही काफ़ी है, मग़र बुजुर्गों की इज्ज़त का ख़्याल रखते हुए बता दें कि यह वह शख़्स हैं, जो कहानियों को एक अलग तरह से पेश करते हैं। जैसे घर के बुजुर्ग अपने नाती-पोतों को सुनाते हैं, वैसे ही यह भी सुनाते हैं। लेकिन, इनके सुनाने का अंदाज़ निराला होता है। हिमांशु वाजपेयी जब कोई दास्तां सुना रहे होते हैं, तो सामने बैठे शख़्स के हाथ-पांव में रक्त का प्रवाह तेज़ हो जाता है। आंखों में लालिमा बढ़ जाती हैं। रोंगटे खड़े होने लगते हैं। यदि कोई व्यक्ति सूट-बूट पहने बैठा हुआ होता है, तो वह धीरे से पहले कोट के बटन खोलता है। फ़िर, अंदर पहनी हुई शर्ट के ऊपर वाले बटन को। आख़िर में टाई ढ़ीली करता है। एकटक उसकी निगाह सिर्फ़-ओ-सिर्फ़ हिमांशु पर ही रहती है। उसके कानों में सिर्फ़ दास्तां की आवाज़ ही गूंजती है। अंत में जब दास्तां ख़त्म होती है, उसके बाद भी कई दिनों तक हिमांशु की आवाज़ उस शख्स के ज़ेहन में रहती है। बार-बार सोचने को मज़बूर करती रहती है कि आख़िर किसी घटना को कोई इतनी सुंदरता व बारीक़ी से कैसे पेश कर सकता है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की तारीफ़

इसी का नतीज़ा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में हिमांशु वाजपेयी और प्रज्ञा शर्मा की दास्तानगोई का ज़िक्र करने से ख़ुद को नहीं रोक सके। पीएम मोदी ने कटनी में आयोजित 'रानी दुर्गावती' पर की गई दास्तानगोई की तारीफ़ की। जिसकी प्रस्तुति हिमांशु वाजपेयी और प्रज्ञा शर्मा ने दी थी। इसकी जानकारी रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये दी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बढ़ाया हौसला

राजनाथ सिंह ने हिमांशु और प्रज्ञा को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ''लखनऊ की धरती में पले-बढ़े और रचे-बसे, हिमांशु बाजपेयी एवं प्रज्ञा शर्मा की प्रस्तुतियों की चर्चा अपने कार्यक्रम में करने के लिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं।"

'ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचे दास्तानगोई की विधा'

हिमांशु वाजपेयी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनकी दास्तानगोई का ज़िक्र करने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में वीरांगना रानी दुर्गावती पर कटनी में हुई हमारी दास्तानगोई का ज़िक्र किया गया। दास्तानगोई की विधा ज़ियादा से ज़ियादा लोगों तक पहुंचती रहे, कहानियों की फसल लहलहाती रहे, यही दुआ है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story