×

Madhavrao Sapre Jayanti: पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती पर देशभर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन

Madhavrao Sapre Jayanti: पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती पर देशभर में महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही सप्रे पर केंद्रित 'मीडिया विमर्श' के विशेषांक का लोकार्पण होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 12 Jun 2021 9:45 AM GMT
Madhavrao Sapre Jayanti: पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती पर देशभर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन
X

 पं. माधवराव सप्रे (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Madhavrao Sapre Jayanti: प्रखर चिंतक, साहित्यकार, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकमान्य तिलक (Lokmanya Bal Gangadhar Tilak) के विचारों को हिंदी जगत में व्यापकता देने वाले पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती (Madhavrao Sapre Jayanti) के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र और भारतीय जन संचार संस्थान द्वारा पूरे देश में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

इस कड़ी में पहला कार्यक्रम 19 जून को पं. माधवराव सप्रे के जन्म स्थान यानी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दमोह जिले (Damoh) के पथरिया गांव (Patharia Village) में आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में भारत के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Minister of State for Culture, Tourism of India Prahlad Singh Patel) और सप्रे संग्रहालय, भोपाल के संस्थापक पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर (Padma Shri Vijay Dutt Shridhar) विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर सप्रे के अवदान पर केंद्रित एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

19 को ही होगी वेबिनार का आयोजन

इसके अलावा 19 जून को ही ''माधवराव सप्रे और राष्ट्रीय पुनर्जागरण'' विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष रामबहादुर राय (Ram Bahadur Rai) करेंगे। वेबिनार में वरिष्ठ पत्रकार आलोक मेहता (Alok Mehta), जगदीश उपासने (Jagdish Upasane), विश्वनाथ सचदेव (Vishwanath Sachdev), इंदिरा गांधी कला केंद्र के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी, भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं माधवराव सप्रे के पौत्र डॉ. अशोक सप्रे भी अपने विचार व्यक्त करेंगे।

इस अवसर पर महत्वपूर्ण वैचारिक पत्रिका ''मीडिया विमर्श'' के माधवराव सप्रे पर केंद्रित विशेषांक का लोकार्पण किया जायेगा। पत्रिका का संपादन डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने किया है। सप्रे की 150 जयंती (Madhavrao Sapre 150th Jayanti) पर रायपुर, भोपाल, वाराणसी, चेन्नई, नागपुर सहित देश के विभिन्न शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस श्रृंखला में एक भव्य कार्यक्रम अगले साल 23 अप्रैल 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story