×

अजान या हनुमान चालीसा: क्या होगा महाराष्ट्र में आज, राज ठाकरे और उद्धव में जंग

Maharashtra Loudspeaker Controversy: ईद के अवसर पर राज ठाकरे ने अपने माह आरती के निर्णय को रद्द कर दिया था लेकिन इसी के साथ ही राज ठाकरे ने बीते दिन महाराष्ट्र सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की अंतिम मांग की है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 4 May 2022 3:18 AM GMT
Maharashtra loudspeaker controversy
X

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद (photo credit: social media )

Maharashtra Loudspeaker vs Ajan: महाराष्ट्र (Maharashtra) में लाउडस्पीकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में। महाराष्ट्र के सीएम व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) तथा मनसे प्रमुख राज ठाकरे आमने-सामने नज़र आ रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच आभाषीय जंग जारी है।आपको बता दें कि राज ठाकरे द्वारा शुरू गई मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग अब देश के कई अन्य राज्यों तक भी पहुंच गई है। ईद के अवसर पर राज ठाकरे ने अपने माह आरती के निर्णय को रद्द कर दिया था लेकिन इसी के साथ ही राज ठाकरे ने बीते दिन महाराष्ट्र सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की अंतिम मांग की है।

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने ईद त्योहार की समाप्ति के बाद से मस्जिदों में लौडस्पीकर से अज़ान ना करने की बात कही है। इसी के साथ उन्होनें सभी से अपील की है कि यदि अब किसी भी मस्जिद में लाउडस्पीकर पर अज़ान हो तो उस मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाए, जिससे उन्हें भी लाउडस्पीकर से होने वाली तकलीफ का एहसास हो सके।

राज ठाकरे ने अज़ान का जवाब हनुमान चालीसा से देने को कहा है। बतौर राज ठाकरे मस्जिदों में प्रतिदिन लाउडस्पीकर पर नमाज़ अदा की जाती है लेकिन यदि मंदिरों में पूजा के लिए लाउडस्पीकर लगाना हो तो हमें प्रशासन से इजाजत लेनी होती है। इसी के साथ ही राज ठाकरे ने सड़कों पर नमाज़ पढ़े जाने का भी विरोध किया है। राज ठाकरे ने बीते दिन दिए अपने इस बयान के माध्यम से हिंदुओं को अपनी असल ताकत दिखाने की बात कही है।

लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा या होगी नमाज अदा

राज ठाकरे के बीते दिन किए गए आह्वान के बाद अब आज यह देखने वाली बात होती है कि महाराष्ट्र के मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर नमाज अदा की जाती है या नहीं? और यदि की जाती है तो क्या मनसे द्वारा मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story