×

Maharashtra: मस्जिद के सामने पढ़ी गई हनुमान चालीसा पाठ, MNS कार्यकर्ता लाउडस्पीकर के साथ गिरफ्तार

Maharashtra Loudspeaker Controversy: मनसे कार्यकर्ताओं ने आज मुंबई सहित आसपास इलाकों में मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा का पाठ किया।

aman
Written By aman
Published on: 4 May 2022 6:30 AM GMT
maharashtra loudspeaker row mns worker chanted hanuman chalisa in front of mosque one arrest
X

मनसे कार्यकर्ता गिरफ्तार 

Maharashtra Loudspeaker Controversy: महाराष्ट्र (Maharashtra) में आज, 4 मई से लाउडस्पीकर पर सियासत और तेज हो गई है। दरअसल, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर अल्टीमेटम दिया था। इसी कड़ी में आज मनसे कार्यकर्ताओं ने मुंबई सहित आसपास के इलाकों में मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ किया। दूसरी तरफ, मुंबई के अंबरनाथ से मनसे के एक कार्यकर्ता को लाउडस्पीकर के साथ गिरफ्तार किया गया है।

जानकारी के अनुसार, मुंबई से सटे चारकोप में मनसे कार्यकर्ताओं ने अजान के वक्त हनुमान चालीसा का पाठ किया। इतना ही नहीं मनसे की ओर से इसका वीडियो भी जारी किया गया है। वहीं, नेरुल इलाके में मनसे कार्यकर्ताओं ने मस्जिद के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ किया। कुछ जगहों से लाउडस्पीकर लगाकर 'जय श्री राम' का उद्घोष भी किया गया।

राज ठाकरे के घर के बाहर पुलिस तैनात

गौरतलब है कि, बीते दिनों मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर से आने वाली अजान की आवाज से लोगों को हो रही दिक्कत के मद्देनजर उसे हटाने का अल्टीमेटम दिया था। जिसे देखते हुए महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को बढ़ा दी है। पुलिस ने राज ठाकरे के घर के बाहर भी बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की है।

क्या बोले राज ठाकरे?

लाउडस्पीकर विवाद पर राज ठाकरे ने कहा है कि 'यह (लाउडस्पीकर) एक सामाजिक मुद्दा है। इसे धार्मिक नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा, कि हम देश की शांति भंग नहीं करना चाहते। न ही कोई हम कोई दंगा चाहते हैं। मगर, लाउडस्पीकर की बात पर ध्यान नहीं दिया गया तो हम भी इस मुद्दे पर अडिग रहेंगे।'

ईद को लेकर बदली तारीख

बता दें कि, राज ठाकरे ने इससे पहले महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार को 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अल्टीमेटम दिया था। लेकिन 1 मई को अपने औरंगाबाद में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने कहा था कि, चूंकि 3 मई को ईद का त्यौहार है इसलिए उनकी पार्टी के कार्यकर्ता इस दिन मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करेंगे। उन्होंने इस अभियान के लिए 4 मई की तारीख तय की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story