TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

PM Kisan : 'पीएम किसान सम्मान निधि' के नियमों में बड़ा बदलाव

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8वीं किस्त के बाद अब 9वीं किस्त भी जारी होने वाली है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 13 July 2021 2:17 PM GMT
Major changes in the rules of PM Kisan Samman Nidhi
X

पीएम किसान सम्मान निधि के नियमों में बड़ा बदलाव (social media)

Kisan Yojna: 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' के तहत 8वीं किस्त के बाद अब 9वीं किस्त भी जारी होने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 2-2 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। ये बदलाव किसानों के हित में किए गए हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आपके पास निम्न दस्तावेज और जानकारी है, तो आप खुद आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फामर्स कॉर्नर के पहले ऑपशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

> खतौनी

> आधार कार्ड

> मोबाइल नंबर और

> बैंक अकाउंट नंबर पर जाकर फामर्स कॉर्नर के पहले ऑपशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

> खतौनी

> आधार कार्ड

> मोबाइल नंबर और

> बैंक अकाउंट नंबर

घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. सरकार ने योजना से जुड़े पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन का विकल्प दे दिया है. यानी अब किसानों को लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी दफ्तर में चक्कर नहीं लगाना होगा।

खत्म हुई जोत की सीमा

किसान योजना से लाभ लेने के लिए केवल वो किसान ही आवेदन कर सकते थे, जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ खेती की जमीन थी। सरकार ने इस नियम में बदलाव करते हुए इसे खत्म कर दिया है, ताकि अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिल सके।

खुद देखें अपने रकम का स्टेटस

किसान खुद अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। योजना की वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने का विकल्प दिया गया है। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर आधार नंबर और मोबाइल या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको आपका स्टेटस मिल जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story