×

Makar Sankranti Mein Ganga Snaan: 14 जनवरी को गंगा स्नान पर इन जगहों पर लगी पाबंदी, यहां लागू हुई कड़ी सख्ती

Makar Sankranti Mein Ganga Snaan:देशभर से लोग मकर संक्राति के पावन अवसर पर गंगा स्नान के लिए दूर-दूर से आते हैं। लेकिन बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए स्नान पर ही रोक लगा दी गई है।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 11 Jan 2022 6:53 AM GMT
Haridwar ganga snaan
X

गंगा स्नान (फोटो-सोशल मीडिया)

Makar Sankranti Mein Ganga Snaan: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में 14 जनवरी को सालभर का त्योहार मकर संक्रांति है। इस दिन श्रद्धालुओं द्वारा गंगा में आस्था की डुबकी लगाने का पुराना रिवाज है। गंगा घाटों पर इस दिन लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। लेकिन कोरोना की तीसरी लहर के कहर से देश की जनता को बचाने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारियां कर ली हैं। ऐसे में प्रशासन ने कई प्रतिबंध लगा दिए हैं।

देशभर से लोग मकर संक्राति के पावन अवसर पर गंगा स्नान के लिए दूर-दूर से आते हैं। लेकिन बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए कही पर स्नान पर ही रोक लगा दी गई है तो कहीं पर अन्य कई दूसरी पाबंदियां लगा दी गई हैं। इस बार श्रद्धालुओं को गंगा में स्नान करने का सौभाग्य नहीं प्राप्त होगा। नए साल की 14 जनवरी को गंगा में पहला बड़ा स्नान होगा। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी काफी तादात में लोगों के पहुंचने के आसार है। आइए जानते हैं कहां पर कौन-कौन से प्रतिबंध लगे हैं।

हरिद्वार में गंगा स्नान
Haridwar Mein Ganga Snaan

हरिद्वार में 14 जनवरी के हरिकी पौड़ी में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है। ऐसे में मकर संक्रांति पर गंगा स्नान पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। इस बारे में हरिद्वार के डीएम विनय शंकर पांडेय ने श्रद्धालुओं के उस दिन स्नान पर ये रोक लगाई है। साथ ही बाहरी राज्यों और अन्य जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं को आने की मंजूरी भी नहीं दी गई है।

ऋषिकेश में गंगा स्नान
Rishikesh Mein Ganga Snaan

ऋषिकेश में प्रशासन ने भी सभी गंगा घाटों पर स्नान पर पूरी तरह मनाही लगा दी है।

वाराणसी में गंगा स्नान
Varanasi Mein Ganga Snaan

वाराणसी में गंगा स्नान को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आई है। ऐसे में अन्य कई दूसरी पाबंदियां लगा दिए गए हैं पर मकर संक्रांति में गंगा स्नान को लेकर फैसला आना बाकी है। जानकारी देते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि मकर संक्रांति को लेकर फाइनल डिसीजन नहीं हुआ है। हालाकिं माघ मेला भी प्रयागराज में होना है, वहां से भी गाइडलाइन मंगवा रहें हैं कि वहां पर क्या व्यवस्थाएं लागू की गई हैं।

प्रयागराज में गंगा स्नान
Prayagraj Mein Ganga Snaan

प्रयागराज में 14 जनवरी को गंगा स्नान पर मनाही तो नहीं लगाई गई है पर कई पाबंदियां सक्रिय कर दी गई हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story