×

Mangal Pandey Death Anniversary: मंगल पांडे जिसने राष्ट्रवाद की अवधारणा को सबसे पहले दिया जन्म

Mangal Pandey Death Anniversary: मंगल पांडे ने पहले विद्रोह का नेतृत्व किया था।

Ramkrishna Vajpei
Report Ramkrishna VajpeiPublished By Ragini Sinha
Published on: 8 April 2022 9:07 AM GMT (Updated on: 8 April 2022 9:33 AM GMT)
Mangal Pandey Death Anniversary
X

मंगल पांडे (Social media)

Mangal Pandey Death Anniversary: मंगल पांडे का आज शहादत दिवस है। मंगल पांडे ने पहले विद्रोह का नेतृत्व किया था। देश उन्हें आजादी के नायक के रूपमें याद करता है। मंगल पांडे का जन्म 19 जुलाई, 1827 फैजाबाद के अकबरपुर कस्बे में हुआ था और मृत्यु 8 अप्रैल, 1857 को बैरकपुर में हुई थी। वह एक भारतीय सैनिक थे, जिनके नेतृत्व में 29 मार्च, 1857 को ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ सैनिक विद्रोह की पहली बड़ी घटना हुई थी। विद्रोह को अक्सर भारत में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जोड़कर देखा जाता है।

मंगल पांडे कौन थे?

मंगल पांडे का जन्म फैजाबाद के पास अकबरपुर कस्बे में एक ब्राह्मण जमींदार परिवार में हुआ था, कुछ सूत्रों का कहना है कि उनका जन्म ललितपुर (वर्तमान दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में) के पास एक छोटे से गाँव में हुआ था। पांडे 1849 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में शामिल हुए, कुछ स्रोतों के अनुसार, उनके गांव के पास से गुजरी एक ब्रिगेड ने उन्हें भर्ती किया था। वह 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री की छठी कंपनी में शामिल हुए, जिसमें वह एक सैनिक के रूप में थे। पांडे महत्वाकांक्षी थे, और उन्होंने एक सिपाही के रूप में अपने काम और उससे जुड़ी चीजों को बड़ी बारीकी से देखा।


हालाँकि, पांडे की सेना में आगे बढ़ने की आकांक्षाएं उनके धार्मिक विश्वासों से टकरा गईं। 1850 के दशक के मध्य में, जब वह बैरकपुर गैरीसन में तैनात थे, भारत में एक नई एनफील्ड राइफल पेश की गई, जिसमें सैनिकों को ग्रीस किए गए कारतूसों के मुंह से सिरों को काटकर हथियार में लोड करने कहा गया। इसी बीच ये बात सामने आई कि इस्तेमाल किया जाने वाला स्नेहक या तो गाय या सुअर की चरबी था, जिसे क्रमशः हिंदू और मुसलमान दोनों नापसंद करते थे। सिपाहियों को यह विश्वास हो गया था कि अंग्रेजों ने कारतूसों पर जान-बूझकर ये लगाया था, जिससे उनमें आक्रोश पनपने लगा।

मंगल पांडे को 1857 में फाँसी पर लटका दिया गया

29 मार्च, 1857 की घटनाओं को विभिन्न प्रकार से परिभाषित किया गया है। जिसमें कहा गया कि पांडे ने अपने साथी सिपाहियों को अपने ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ उकसाया, उनमें से दो अधिकारियों पर हमला किया, संयमित होने के बाद खुद को गोली मारने का प्रयास किया और अंततः उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और आनन फानन में मुकदमा चला कर मंगल पांडे को 8 अप्रैल 1857 को फाँसी पर लटका दिया गया था उनको फांसी देने के लिए मूल रूप से 18 अप्रैल का दिन निर्धारित किया गया था, लेकिन ब्रिटिश अधिकारियों ने इसे 8 अप्रैल को ही कर दिया क्योंकि उन्हें डर था कि अगर वे तब तक इंतजार करते हैं तो बड़े पैमाने पर विद्रोह हो जाएगा। लेकिन इसके बावजूद उस महीने के अंत में, मेरठ में विद्रोह छिड़ गया, जिसके कारण बड़े विद्रोह की शुरुआत हुई।

पांडे को भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में याद किया जाता है। 1984 में, भारत सरकार ने उनके चित्र के साथ एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। इसके अलावा, 2005 में उनके जीवन के बारे में एक फिल्म और एक मंच नाटक जारी किया गया था।

मंगल पांडे राष्ट्रवाद की अवधारणा के साथ आज भी अमर

पांडे के विद्रोह और सजा को आम तौर पर 1857 के भारतीय विद्रोह के रूप में जाना जाने वाला प्रारंभ माना जाता था। उनके कार्यों को उनके साथी सिपाहियों के बीच अच्छी तरह से जाना जाता था, और ऐसा माना जाता है कि यह उन कारणों में से एक था जिसने विद्रोह की सामान्य श्रृंखला को जन्म दिया था। अगले कुछ महीनों में भड़क गया।

मंगल पांडे ने भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में बाद के आंकड़ों को प्रभावित किया, जैसे वी.डी. सावरकर, जिन्होंने उनकी प्रेरणा को भारतीय राष्ट्रवाद की शुरुआती अभिव्यक्तियों में से एक के रूप में देखा। आधुनिक भारतीय राष्ट्रवादियों ने पांडे को अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह की साजिश के पीछे मास्टरमाइंड के रूप में चित्रित किया। पाण्डे ब्रिटिश सैनिकों और नागरिकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक अपमानजनक शब्द बन गया, जब विद्रोह के दौरान एक विद्रोही सिपाही का जिक्र किया गया तो लोगों के जेहन में मंगल पांडे का नाम आता था। मंगल पांडे राष्ट्रवाद की अवधारणा के साथ आज भी अमर हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story