×

Manipur Tterror Attack: मणिपुर में सेना के जवानों पर किए आतंकी हमले की PLA और MNPF ने ली जिम्मेदारी, पीएम मोदी ने जताया दुख

मणिपुर में सेना के जवानों पर आतंकी हमले की जिम्मेदारी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और मणिपुर नागा पीपुल्स फ्रंट ने ली है। वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम राजनेताओं ने घटना पर गहरा शोक जताया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 Nov 2021 5:00 AM GMT
Manipur Tterror Attack: मणिपुर में सेना के जवानों पर किए आतंकी हमले की PLA और MNPF ने ली जिम्मेदारी, पीएम मोदी ने जताया दुख
X

मणिपुर में सेना के जवानों पर किए आतंकी हमले की PLA और MNPF ने ली जिम्मेदारी। (Social Media) 

Manipur Tterror Attack: मणिपुर में सेना के जवानों पर आतंकी हमले (militant attack) के खिलाफ देशभर में गुस्सा है। इस हमले में असम राइफल्स (Assam Rifles) के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Commanding Officer Major Biplab Tripathi) समेत पांच जवान शहीद हो गए। यही नहीं आतंकियों ने कर्नल विप्लव (Commanding Officer Major Biplab Tripathi) के साथ मौजूद उनकी पत्नी और 8 साल के मासूम बेटे को भी गोलियों से छलनी कर दिया। इस हमले की जिम्मेदारी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) और मणिपुर नागा पीपुल्स फ्रंट (MNPF) ने ली है। आतंकी हमले से पूरा देश आक्रोशित है। वहीं, मणिपुर सीएम एन बीरेन सिंह (Manipur CM N Biren Singh) पहले ही कह चुके हैं कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा और कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि ये संयुक्त बयान उप प्रचार सचिव रोबेन खुमान (Deputy Publicity Secretary Robben Khuman) और थॉमस नुमाई द्वारा दिया गया है। उनकी तरफ से इस हमले की पूरी जिम्मेदारी ले ली गई है। अब सरकार कब और किस तरह से इस संगठन के खिलाफ कार्रवाई करती है, ये आने वाले दिनों में साफ हो जाएगा।

परिवार के साथ बटालियन हेडक्वार्टर लौट रहे थे कर्नल विपल्व

म्यांमार से सटे मणिपुर के चूराचांदपुर जिले में 46 असम राइफल्स (Assam Rifles) के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Commanding Officer Major Biplab Tripathi) को निशाना बनाया गया और उनके काफिले पर ये जानलेवा हमला हुआ। ये हमला भी तब हुआ जब 46 असम राइफल्स (46 Assam Rifles) के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Commanding Officer Major Biplab Tripathi) फॉरवर्ड कैंप से वापस लौट रहे थे। उस समय उनके काफिले में उनका परिवार भी मौजूद था, लेकिन क्योंकि आतंकियों को उनकी मूवमेंट की पूरी जानकारी थी।

ऐसे में एक तय रणनीति के तहत सिंघाट में उनके काफिले को निशाना बनाया गया और ये बड़ा हमला हो गया। आतंकियों ने पहले आईईडी बलास्ट किया और फिर काफिले में चल रही गाड़ियों पर अधांधुंध फायरिंग कर दी। हमले की प्लानिंग इतनी पुख्ता थी कि किसी को संभालने का मौका नहीं मिला। कर्नल विपल्व त्रिपाठी (Commanding Officer Major Biplab Tripathi), इनकी पत्नी अनुजा त्रिपाठी और आठ साल के बेटे आशीष ने मौके पर ही दम तो़ड़ दिया।

इस हमले में कर्नल और इनके परिवार के अलावा राइफलमैन सुमन स्वर्गियारी, खतनई कोनयक, आर पी मीणा, श्यामल दास में शहीद हो गए. 46 एआर बटालियन के सीओ, कर्नल विपल्व त्रिपाठी इसी साल मई के महीने में मणिपुर में तैनात हुए थे। इससे पहले वे दो सालों तक मिजोरम में अपना बटालियन के साथ तैनात थे। मिजोरम में स्थानीय युवाओं को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए कई कार्यक्रम किए थे, जिसके लिए मिजोरम के गर्वनर ने उन्हें सम्मानित किया था।

पीएम मोदी ने जताया दुख

मणिपुर हमले को लेकर पूरे देश में गुस्सा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) समेत तमाम राजनेताओं ने घटना पर गहरा शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ''मणिपुर में असम राइफल्स (Assam Rifles) के काफिले पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मैं उन सैनिकों और परिवार के सदस्यों को श्रद्धांजलि देता हूं, जो आज शहीद हुए हैं। उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।''

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story