×

Mausam Ki Jankari: गरजाहट के साथ बरसेंगें बादल, यूपी के इन जिलों में सुहाना होगा मौसम

Mausam Ki Jankari: उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में आज यानी 12 जून हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 12 Jun 2021 5:46 AM GMT (Updated on: 12 Jun 2021 5:47 AM GMT)
Aaj Ka Mausam
X

बारिश (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Mausam Ki Jankari: देश के लगभग सभी राज्यों में मौसम(Mausam Today) तेजी से बदल रहा है। ऐसे में बंगाल की खाड़ी और उससे लगे हुए पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। जिससे आने वाले 24 घंटों में पंजाब(Punjab Weather Today) और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश(UP Weather Today) में चक्रवाती हवाओं का प्रकोप रहेगा। चक्रवाती हवाओं से मौसम(Mausam ka Haal) की गतिविधियों में तेजी से बदलाव हो रहा है।

मौसम के बदलते(Mausam Ki Jankari) मिजाज के बारे में मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में आज यानी 12 जून हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली(Rain In Delhi) में भी आज हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इन जगहों पर बारिश(Rain Today) होने से उमस भरी गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत का एहसास हो सकता है।

मौसम एक बार फिर सुहावना

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कासगंज, देवबंद, नजीबाबाद, सहारनपुर, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, चंदौसी, बिलारी और आस-पास के इलाकों में आज तेज हवाओं के बारिश होने की पूरी संभावना है, जिससे मौसम एक बार फिर सुहावना नजर आएगा।


उत्तराखंड में मौसम के हाल देखें तो यहां भारी बारिश से कई जगहों पर भूस्खलन (Landslide) हुआ है। जिसकी वजह से बद्रीनाथ हाईवे के किनारे के नरकोटा गांव में तमाम घरों में मलबा घुसने से अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है।

यहां के बारे में मौसम विभाग ने अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही स्थानीय प्रशासन को पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। इस पर मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिन भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज हवाओं की चलने की आशंका है। वहीं पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है।

राजधानी दिल्ली में गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को आसमान में काले बादल छाए रहने और तेज ठंडी हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई है। वहीं 15 जून तक दिल्ली में गरजाहट के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है।

भीषण बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग(IMD) मुंबई में मौसम के बारे में रिपोर्ट जारी की है। ऐसे में मुंबई और ठाणे समेत कई जगहों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी(IMD) के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में 13-14 जून को बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसमें रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में शनिवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है।


राजस्थान में मौसम का हाल देखें तो यहां तपती रेत में गर्मी का कहर लगातार जारी है। राज्य में गंगानगर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को चूरू में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, करौली में 43.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़-पिलानी में 43.3-43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने आज (शनिवार) पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़, गंगानगर जिलों में लू चलने और पूर्वी राजस्थान के जिलों में जोरदार हवाओं के साथ कहीं-कहीं पर बूंदाबादी की संभावना जाहिर की है।

देश के अन्य राज्यों का हाल बताएं तो मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। वहीं गर्मी से राहत मिलने वाली है जिसके चलते पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story