TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

MCD Delhi Election 2022: आज हो सकता है दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीखों का ऐलान, सभी तैयारियां पूरी

MCD Delhi Election 2022: दिल्ली चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इलेक्शन ड्यूटी में लगेंगे 1 लाख कर्मी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 9 March 2022 7:09 AM GMT
MCD Delhi Election 2022 municipal corporation of delhi local body election date will be announced today
X

MCD Delhi Election 2022 

MCD Delhi Election 2022 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसी साल नगर निगम चुनाव यानी Delhi Municipal Elections होने हैं। उम्मीद है कि, राज्य निर्वाचन आयोग आज, बुधवार को तीनों नगर निगमों के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजधानी दिल्ली में चुनाव आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो जाएगी।

राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आज 09 मार्च को दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) चुनावों की घोषणा हो सकती है। बता दें, कि राज्य निर्वाचन आयोग, दिल्ली ने चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हालांकि, चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर अटकलों का बाजार गरम है।

आयोग के अधिकारियों की बैठक

बताया जा रहा है, कि राज्य चुनाव आयोग ने निगम चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर अपनी अंतिम रूपरेखा तैयार कर ली है। चुनाव तैयारियों को लेकर मंगलवार को आयोग के अधिकारियों की एक बैठक हुई थी। जिसमें इस बात पर मुहर लग गई थी, कि बुधवार को Delhi MCD चुनाव का ऐलान कर दिया जाएगा।

चुनाव में लगाए जायेंगे एक लाख कर्मचारी

एमसीडी चुनाव की प्रक्रिया में अनुमानित तौर पर करीब एक लाख कर्मचारियों को लगाया जाएगा। उन सभी कर्मचारियों को लेकर आयोग ने अपना खाका तैयार कर लिया है। इसके अलावा तकरीबन 20 फीसदी कर्मचारियों को रिजर्व रखा जाएगा। राजधानी दिल्ली के 272 वार्ड के लिए होने वाले चुनावों में 72 रिटर्निंग ऑफिसर की तैनाती की जाएगी। ये सभी आईएएस और दिल्ली कैडर के सीनियर अधिकारी होंगे।

60 हजार वोटिंग मशीन की व्यवस्था

दिल्ली के एमसीडी चुनावों के लिए साढ़े पंद्रह हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इस चुनाव में करीब 60 हजार वोटिंग मशीन की व्यवस्था रहेगी। इनमें से आधे अर्थात 30,000 बैलट यूनिट और इतने ही कंट्रोल यूनिट होंगे। इन सभी वोटिंग मशीनों को बिहार के 12 जिलों से वहां होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव के बाद मंगवाया गया है। इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों की मानें तो इन सभी मशीनों का एफएलसी (फर्स्ट लेवल चेक) हो चुका है।

चुनाव आयोग ने सिर्फ वोटिंग ही नहीं बल्कि काउंटिंग सेंटर सहित अन्य तैयारियां भी कर ली है। अप्रैल 2022 के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में चुनाव होने की संभावना है। जानकारी के अनुसार, 15 अप्रैल से पहले 38 काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story