×

Medical Studies In India: भारत में सस्ती होगी मेडिकल की पढ़ाई, NMC ने उठाया बड़ा कदम

Medical Studies In India: नेशनल मेडिकल कमीशन ने बड़ा फैसला लेते हुए मेडिकल कॉलेज में फीस कटौती करने का एलान किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 Feb 2022 5:06 PM GMT
Medical Studies In India: भारत में सस्ती होगी मेडिकल की पढ़ाई, NMC ने उठाया बड़ा कदम
X

डॉक्टर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Medical Studies In India: भारत में मेडिकल की पढ़ाई काफी ज्यादा महंगी है, ऐसे में कई बच्चे अपने डॉक्टर बनने के सपने को पूरा नहीं कर पाते। लेकिन अब जल्द ही मेडिकल की पढ़ाई देश में सस्ती हो सकती है। इसे लेकर नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission) ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके मुताबिक, अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेज (Private Medical Colleges) और डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50 प्रतिशत सीटों की फीस संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर होगी। यानी अब छात्र कम पैसों में ही मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे।

नेशनल मेडिकल कमीशन के नए दिशा-निर्देशों में यह भी बताया गया है कि अगर किसी कॉलेज में सरकारी कोटे की सीटें 50 प्रतिशत से कम हैं तो वहां पर छात्रों को मेरिट के आधार पर मौका मिल सकता है और फीस कम की जा सकती है। इस फैसले का फायदा सबसे पहले उन्हें दिया जाएगा, जिन्होंने सरकारी कोटे की सीटें पाई हैं। बता दें कि मेडिकल स्टूडेंट्स बीते काफी समय से मेडिकल की फीस को कम करने की मांग कर रहे थे। कोरोना वायरस काल में यह मांग और तेज हो गई थीं।


मेडिकल स्टूडेंट्स कर रहे थे मांग

काफी समय से की जा रही मेडिकल छात्रों की मांग को ध्यान में रखते हुए नेशनल मेडिकल कमीशन ने यह बड़ा फैसला किया है। इस पहल के बाद जरूरतमंद छात्रों को कम फीस में मेडिकल की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। जानकारी के लिए बताते चलें कि इस फैसला पर तीन साल पहले ही काम शुरू कर दिया गया था। साल 2019 में गठित एक्सपर्ट कमेटी MBBS और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस की फीस पर मंथन करने का काम कर रही थी और इसे लेकर फ्रेमवर्क तैयार किया जा रहा था। अगर आपको इस फैसले के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए तो आप नेशनल मेडिकल कमीशन की साइट भी विजिट कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story