×

मेघालय के गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा, इंटरनेट सेवाएं बंद, जाने पूरा मामला

मेघालय राज्य के गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई ने पूर्व उग्रवादी के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने से शिलॉन्ग में हुई हिंसा के कारण इस्तीफा दे दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 15 Aug 2021 5:40 PM GMT
गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई
X

 गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

मेघालय राज्य के गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई ने पूर्व उग्रवादी के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने से शिलॉन्ग में हुई हिंसा के कारण इस्तीफा दे दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी रविवार को दी है। शिलॉन्ग के जिला मजिस्ट्रेट इसावंदा लालू ने रविवार रात 8 बजे से पूरे कर्फ्यू की घोषणा कर दी है।

क्योंकि शहर के कई हिस्सों में कुछ छिटपुट घटनाओं के कारण शहर की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। अपने एक आदेश में जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए यह आदेश एक तरफा किया गया है। यह 17 अगस्त सुबह 5 बजे तक या अगले आदेश तक लागू रहेगा।

जिला प्रशासन ने प्राप्त सूचनाओं के आधार पर बताया कि आगजनी, पथराव और चोरी की घटनाएं हुईं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शिलॉन्ग शहर के कई हिस्सों में कानून व्यवस्था गंभीर रूप से हताहत हुई है। आदेश में यह कहा गया है कि शांति भंग होने की पूरी संभावना है, जिससे जान-माल का नुकसान होने वाली घटनाएं भी हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में शहर और जिले के कई हिस्सों में हिंसा फैलने की पूरी संभावना है।

क्या है पूरा मामला

मामला यह है कि मेघालय में समर्पण किए एक उग्रवादी की पुलिस मुठभेड़ के दौरान मौत होने के बाद आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाओं के बीच रविवार को शिलांग में कर्फ्यू लगा दिया गया। हालत को और बुरा होने से रोकने के लिए कम से कम चार जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि शिलांग में रविवार रात आठ बजे से लेकर मंगलवार सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि ईस्ट खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स, साउथ खासी हिल्स और री-भोई जिले में शाम छह बजे से लेकर 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

Shweta

Shweta

Next Story