×

MGNREGA Budget: मनरेगा बजट में कटौती पर भड़कीं सोनिया गांधी, केंद्र सरकार को याद दिलाई यह बात

MGNREGA Budget : केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा मनरेगा के बजट में कटौती पर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने लोकसभा में केंद्र सरकार पर जमकर हमला किया।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 31 March 2022 9:48 AM GMT
Sonia Gandhi
X

 सोनिया गांधी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

MGNREGA Budget : यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) गुरूवार को लोकसभा में पूरे तेवर में दिखीं। यूपीए सरकार के दौरान के सबसे सफलतम योजनाओं में गिने जाने वाले मनरेगा के बजट में कटौती करने पर सोनिया गांधी भड़क गईं। उन्होंने मोदी सरकार पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) को कमजोर करने का आरोप लगाया। गुरूवार को लोकसभा (Lok Sabha) में शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्षा ने कहा मनरेगा के बजट में कटौती करने से मजदूरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा सरकार को इस योजना के मद में पर्याप्त आवंटन सुनिश्चित करना चाहिए।

पीएम मोदी पर साधा निशाना

रायबरेली से कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने मनरेगा के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का नाम लेते हुए उनपर निशाना भी साधा। सोनिया ने कहा कि, मनरेगा का कुछ साल पहले कुछ लोगों ने मजाक उड़ाया था। हालांकि उसी मनरेगा ने कोरोना लॉकडाउन (corona lockdown) के दौरान प्रभावित परिवारों को काफी मदद की। फिर भी मनरेगा के लिए आवंटित बजट में कटौती की जा रही है। जिससे मजदूरों को काम और मजदूरी मिलने में दिकक्त हो रही है। इसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार से योजना के मद में पर्याप्त आवंटन सुनिश्चित करने के साथ-साथ मजदूरों को 15 दिनों के भीतर भुगतान और देरी होने पर मुआवजा देने की भी मांग की।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में अपने भाषणों के दौरान कई बार मनरेगा योजना के जरिए कांग्रेस का मजाक उड़ा चुके हैं। पीएम मोदी अपने भाषणों में कहा करते थे कि कांग्रेस ने देश में 60 साल तक शासन करने के बाद भी लोगों को गड्ढे भरने के लिए भेज रही है। मनरेगा कांग्रेस की विफलताओं का स्मारक है।

बीजेपी ने सोनिया गांधी पर किया पलटवार

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के इस जोरदार प्रहार पर मोदी सरकार के मंत्रियों ने भी पलटवार किया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने सोनिया गांधी के बयान पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि ये तथ्यों से परे है। साल 2013-14 यूपीए सरकार के दौरान मनरेगा का बजट 33 हजार करोड़ रूपये था जबकि आज एक लाख करोड़ रूपये से अधिक है।

वहीं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने भी कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि यूपीए के दौरान आवंटित बजट खर्च नहीं हुआ करते थे। उस दौरन केवल भ्रष्टाचार होता था। इस दौरान कांग्रेस सदस्यों के हंगामा करने पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये लोग मंत्री की ओर से जवाब देने का विरोध कर रहे हैं। ये दिखाता है कि विपक्ष केवल राजनीति कर रहा है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story