×

Helicopter Hadsa: आखिर क्यों होते हैं हेलीकाप्टर हादसे, आइए जानें ये खास जानकारी सिर्फ Newstrack पर

Helicopter Hadse: हेलीकाप्टर क्रैश होने की वजह पायलट की चूक, ख़राब पुर्जे, सही रखरखाव का न होना, मौसम की खराबी, नीची उड़ान की स्थिति में पेड़, खाम्भेम बिल्डिंग, तार जैसे जमीनी व्यवधान का होना, अत्यधिक लोड होना, एयरट्राफिक कंट्रोलर की चूक, पायलट का अनुभवी न होना होता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 8 Dec 2021 10:38 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2021 10:39 AM GMT)
Helicopter Hadsa: आखिर क्यों होते हैं हेलीकाप्टर हादसे, आइए जानें ये खास जानकारी सिर्फ Newstrack पर
X

हेलीकाप्टर हादसे क्यों होते हैं (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Helicopter Hadse: हेलीकाप्टर का इस्तेमाल ट्रांसपोर्ट से लेकर युद्ध तक में किया जाता है। हेलीकाप्टर की उड़ान भरने और लैंड करने की क्षमता, आगे और पीछे के मूवमेंट और एक ही जगह पर मंडराने की जटिल क्षमताओं के चलते हेलीकाप्टर का इस्तेमाल (Helicopter Ka Istemal) सुदूर इलाकों, पहाड़ों और भीड़ भरे वैसे इलाकों में किया जाता है जहां सामान्य विमान नहीं जा सकते हैं। हेलीकाप्टर हैं तो बहुत काम की चीज लेकिन इनके संचालन में ज़रा सी असावधानी या लापरवाही बहुत गंभीर परिणाम के रूप में सामने आ सकती है।

चूँकि हेलीकाप्टर बेहद खतरनाक परिस्थियों में ऑपरेट करते हैं इसीलिए इनके पायलट का अच्छी तरह से प्रशिक्षित होना और हेलीकाप्टर के एक-एक पुर्जे का सही तरह से कम करना जरूरी होता है।

हेलीकाप्टर हादसे के प्रमुख कारण (Helicopter Hadse Ki Wajah)

हेलीकाप्टर क्रैश (Helicopter Crash) होने की वजह पायलट की चूक, ख़राब पुर्जे, सही रखरखाव का न होना, मौसम की खराबी, नीची उड़ान की स्थिति में पेड़, खाम्भेम बिल्डिंग, तार जैसे जमीनी व्यवधान का होना, अत्यधिक लोड होना, एयरट्राफिक कंट्रोलर की चूक, पायलट का अनुभवी न होना होता है।

इन गड़बड़ियों को दो केटेगरी में रखा जा सकता है- ऑपरेशन सम्बन्धी और यांत्रिकी यानी मैकेनिकल सम्बन्धी।

ऑपरेशनल चूक

इसमें उड़ान के निश्चित रास्ते का ठीक तरीके से प्लान न किया जाना, हेलीकाप्टर का उचित रखरखाव न होना, हेलीकाप्टर को सही ढंग से संचालित न करना, असुरक्षित स्थितियों में हेलीकाप्टर को ऑपरेट करना, हेलीकाप्टर को उड़ाने और उसके रखरखाव में लगे कर्मियों की सही ट्रेनिंग न होना, क्रू मेम्बर्स को उचित ट्रेनिंग मैन्युअल और सञ्चालन सम्बन्धी प्रोसीजर न दिया जाना शामिल है। जब कोई दुर्घटना होती है और उसके लिए एक या एक से अधिक मानवीय चूक शामिल होती है तो इसमें कई पक्षों की लापरवाही गिनाई जा सकती है। ये पक्ष हैं – पायलट, रखरखाव में लगी कंपनी, और हेलीकाप्टर निर्माता कंपनी।

यांत्रिकी चूक

हेलीकाप्टर हादसों में मेकेनिकल गड़बड़ी का भी हिस्सा होता है जो हेलीकाप्टर के रखरखाव से जुड़ा होता है। हेलीकाप्टर कई अत्याधुनिक पुर्जों से मिलकर तैयार किये जाते हैं जिनमें इंजन, फ्लाइट कण्ट्रोल सिस्टम, रोटर, गियर, ड्राइव शाफ़्ट और इलेक्ट्रिनिक्स के सामान शामिल हैं। सुरक्षित फ्लाइट के लिये इन सभी का सही ढंग से एकसाथ काम करना जरूरी है।

यांत्रिकी गड़बड़ी डिजाईन, टेस्टिंग, निर्माण, क्वालिटी कण्ट्रोल, ऑपरेशनल मोनिटरिंग, रखरखाव और इंस्टालेशन में अमूमन होती है। आमतौर पर हेलीकाप्टर में खराबी का एक प्रमुख कारण इलेक्ट्रिकल गड़बड़ी होता है जिसमें शार्ट सर्किट और पुर्जों की खराबी शामिल है। हेलीकाप्टर हादसे की स्थिति में एक या कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story