×

बड़ी खबर: एक बार फिर क्रैश हुआ वायुसेना का विमान, MiG 21 भीषण हादसे का शिकार, नहीं बचा पायलट

MiG 21 Crash: आज जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर के नजदीक भारतीय वायुसेना का मिग-21 (MiG21) विमान भीषण हादसे का शिकार होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 24 Dec 2021 4:23 PM GMT (Updated on: 24 Dec 2021 4:53 PM GMT)
mig-21 crash today
X

मिग 21 क्रैश (फोटो- सोशल मीडिया)

MiG 21 Crash: शुक्रवार की बड़ी खबर आ रही है। आज जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर (India-Pakistan border) के नजदीक भारतीय वायुसेना(Indian Airforce) का मिग-21 (MiG21) विमान (mig-21 crash today) भीषण हादसे का शिकार होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। सुदाशिरि गांव में हुए इस हादसे में पायलट की मौके पर मौत हो गई। घटनास्थल पर तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया है।

भारत और भारतीय सैन्य बल के लिए यह समय बेहद ही प्रतिकूल चल रहा है। लगातार ऐसी दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं जिससे समूचा भारत शोक में डूब गया हैं। अभी कुछ दिनों पूर्व ही तमिलनाडु में सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हादसे की यादें लोगों के ज़हन से ठीक प्रकार से उतरी भी नहीं थी कि राजस्थान से एक और ऐसी ही दिल दहला देने वाली घटना की जानकारी सामने आ रही है।

दुर्घटनाग्रस्त हुआ मिग 21
mig-21 crash today

शुक्रवार को प्राप्त सूचना के आधार पर भारतीय वायु सेना (IAF) का एक मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यह घटना शुक्रवार को राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाक सीमा के नज़दीक स्थित सुदासिरी गांव में घटित हुई है। अभी तक की प्राप्त जानकारी के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त हुए मिग 21 विमान के पायलट की हादसे में मौत हो गई है।

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन की मदद से जल्द से जल्द पुलिस, स्वास्थ्य और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई है तथा सभी की साझा मदद से दुर्घटनाग्रस्त विमान से मृत पायलट का शव बाहर निकाला जा सका है। दुर्घटनाग्रस्त के कारणों का पता लगाने हेतु सम्बंधित टीम जांच कर रही है।

अभी बीते कुछ समय पहले ही तमिलनाडु स्थित कुन्नूर में हुए सैन्य हेलीकॉप्टर में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 14 लोगों की जान चली गयी थी। बीते कुछ समय में यह ऐसा दूसरा मामला है जिसने सोचने पर मजबूर कर दिया है।

देश के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले सैन्य विमानों में से एक का दुर्घटनाग्रस्त होना अपने आप में चिंता का विषय है। फिलहाल दुर्घटना के असल कारणों का पता चलना अभी बाकी है। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही लोगों ने मृतक पायलट के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story