×

स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह : कोरोना को रोकने के लिए 150 जिलों में लगना चाहिए लॉकडाउन

मंत्रालय ने एक प्रस्ताव भेजकर कहा है जिन 150 जिलों में 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है वहां लॉकडाउन लगाना होगा।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shraddha
Published on: 28 April 2021 3:25 AM GMT
150 जिलों में लगाना होगा लॉकडाउन
X

स्वास्थ्य मंत्रालय फाइल फोटो (सौ. सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना संक्रमण (Corona infection) का खतरा बढ़ता जा रहा है। कई जिलों में लॉकडाउन (Lockdown) का खतरा मंडरा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का मानना है कि जल्द ही जिलों में लॉकडाउन नहीं लगाया गया तो केसों का बोझ और बढ़ता जा सकता है। आपको बता दें कि मंत्रालय ने एक प्रस्ताव भेजकर कहा है कि जिन 150 जिलों में 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है वहां जरूरी सेवा देकर लॉकडाउन लगाना होगा।

आपको बता दें कि केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने मंगलवार को एक हाईलेवल मीटिंग में इस बात को कहा था लेकिन राज्य सरकारों के सलाह के बाद केंद्र अपना आखिरी फैसला लेगा। बताया जा रहा है कि इस प्रस्ताव को और संशोधित किया जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिन जिलों में ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है उन जिलों में लॉकडाउन लगने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि 150 जिलों में कुछ हफ्तों के लिए सख्त लॉकडाउन लगाना होगा। जिससे संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कुछ राज्यों में महामारी की दूसरी लहर की चिंता व्यक्त की है। आपको बता दें कि केंद्र ने पहले ही राज्यों को अनावश्यक आवाजाही को सीमित करने की सलाह दी है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से देश में लगातार एक हफ्ते से तीन लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने पाए गए हैं। आपको बता दें कि देश के आठ राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के कुल 69 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि हर राज्य में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story