×

गरीबों को राहत, मोदी सरकार देगी मुफ्त राशन, इतने महीने मिलेगा लाभ

इस संकट की घड़ी में गरीबों को भूखा ना सोना पड़े इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री (PM Modi) गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले दो महीनों के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम मुफ्त अनाज देने का ऐलान किया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 23 April 2021 11:45 AM GMT (Updated on: 23 April 2021 12:21 PM GMT)
गरीबों को राहत, मोदी सरकार देगी मुफ्त राशन, इतने महीने मिलेगा लाभ
X

गरीबों को राशन मुहैया कराएगी मोदी सरकार (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लकर पहले से भी ज्यादा खतरनाक है। जिसके चलते हर दिन नई समस्या सामने आ रही है। संक्रमण को रोकने के लिए सरकार से लेकर राज्य सरकार (state government) जुटी हुई हैं। कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) समेत वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। साथ ही कई पाबंदियां भी लगा दी गई है। इस संकट की घड़ी में गरीबों को भूखा ना सोना पड़े इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री (PM Modi) गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले दो महीनों के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम मुफ्त अनाज देने का ऐलान किया है। गरीबों के लिए ये अनाज मई और जून 2021 के लिए दिए जाएंगे। केंद्र सरकार की पहल से 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद है।

आपको याद दिला दें कि पिछले साल भी इसी तरह लॉकडाउन के समय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को अनाज बांटे गए थे। इस बार भी कोरोना के चलते बढ़ते संकट को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है। शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा कि ये बहुत महत्वपूर्ण है कि गरीबों को पोषण युक्त अनाज मिले, जब देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। केंद्र सरकार इस योजना पर 26 हजार करोड़ रुपया खर्च करेगी।

देश में 3,32,730 नए मामले

देश में कोरोना महामारी लगातार भयावह रूप लेता जा रहा है। एक दिन में 3.32 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,62,63,695 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार तक के आंकड़ों के मुताबिक 24 लाख से अधिक लोग अब भी कोरोना की चपेट में हैं। 2,263 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 1,86,920 पर पहुंच गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story