×

राणा कपूर ने ED को बताया, प्रियंका गांधी से एमएफ हुसैन पेंटिंग खरीदने का बनाया गया था दबाव

Money Laundering Case : ED द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के दौरान यस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर ने बताया कि प्रियंका गांधी से एमएफ हुसैन पेंटिंग खरीदने का उन पर दबाव बनाया गया था।

Bishwajeet Kumar
Published on: 24 April 2022 6:11 AM GMT
Priyanka Gandhi Rana Kapoor
X

Priyanka Gandhi - Rana Kapoor (Image Credit : Social Media)

Money Laundering Case : मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में यस बैंक (Yes Bank) के सह संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) ने ईडी (ED) के सामने एक बड़ा खुलासा किया है। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूछताछ किए जाने पर यस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर ने बताया कि उन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) से एम एफ हुसैन पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था। राणा कपूर ने ईडी को बताया कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने एम एफ हुसैन पेंटिंग को बेचने पर मिली राशि से कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का न्यूयॉर्क में इलाज करवाया।

पेंटिंग खरीदने के लिए राणा कपूर पर बनाया गया था दबाव

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लांड्रिंग केस में पूछताछ करने पर यस बैंक के प्रमोटर राणा आयोग ने बताया कि एम एफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने उन पर दबाव बनाया था। पेंटिंग खरीदने का दबाव बनाते हुए मुरली देवड़ा ने राणा कपूर से कहा था कि अगर वह पेंटिंग खरीदने से मना करते हैं तो उनका संबंध गांधी परिवार से खराब हो जाएगा साथ ही उन्हें 'पद्म भूषण' पुरस्कार भी नहीं मिलेगा।

एम एफ हुसैन की पेंटिंग प्रियंका गांधी द्वारा दो करोड़ रुपए में खरीदने के बाद तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने बाद में बताया कि पेंटिंग से मिले पैसे का इस्तेमाल सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया गया था। उस वक्त सोनिया गांधी का इलाज अमेरिका के न्यूयॉर्क में चल रहा था। यस बैंक के सह संस्थापक राणा कपूर ने प्रवर्तन निदेशालय से आगे बताया कि अहमद पटेल ने उनसे कहा था कि सही समय पर सोनिया गांधी के इलाज के लिए मदद कर मैंने अच्छा काम किया है। इसलिए पद्मभूषण पुरस्कार देने के लिए मेरे नाम पर लोग चर्चा भी कर सकते हैं।

राणा कपूर पर केस

प्रवर्तन निदेशालय इन दिनों यस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर और उनके परिवार के कई सदस्यों के खिलाफ मनी लांड्रिंग केस में जांच कर रही है। गौतम थापर की अवंता कंपनी को अवैध रूप से 1900 करोड़ रुपये का कर्ज देने का मामला राणा कपूर के खिलाफ दर्ज किया गया है। साथ ही गौतम थापर पर कंपनी को 1900 करोड़ रुपए का कर्ज दिलाने के लिए 300 करोड़ रुपये का रिश्वत लेने का आरोप भी लगाया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story