×

Monsoon 2021: कुछ ही घंटों में भारत पहुंचेगा मॉनसून, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट

Monsoon 2021: मौसम विभाग का कहना है कि एक जून से दक्षिण-पश्चिमी से चलने वाली हवाएं जोर पकड़ सकती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 30 May 2021 4:15 PM GMT
Mansoon 2021
X

आसमान में छाए बादल (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Monsoon: ताउते ( Cyclone Tauktae) और यास तूफान (Yaas Cyclone) के बाद अब मॉनसून (Monsoon) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि दो दिन में मॉनसून केरल पहुंच जाएगा, जबकि मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने कहा है कि मॉनसून केरल पहुंच गया है। इससे पहले मौसम विभाग ने 31 मई तक मॉनूसन के केरल पहुंचने की बात कही थी।

मौसम विभाग का कहना है कि एक जून से दक्षिण-पश्चिमी से चलने वाली हवाएं जोर पकड़ सकती हैं। हवाओं के जोर पकड़ने के बाद केरल में बारिश की गतिविधि में तेजी आने की संभावना है। केरल में तीन जून के आसपास मॉनसून के पहुंच सकता है।

भारत में कैसा होगा मॉनसून

मौसम विभाग ने इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना जताई है। विभाग की तरफ से जून से लेकर सितंबर तक बारिश की संभावना जताई गई है। बीते महीने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने जानकारी दी थी कि मॉनसून के लंबे समय का औसत (LPA) 98 प्रतिशत रहेगा, जो सामान्य श्रेणी में माना जात है।

बारिश से बचने की कोशिश करते लोग (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

जानिए कैसा आता है मॉनसून

केरल में यदि मई के पहले हफ्ते के बाद चौदह मौसम सेंटर पर दो दिन तक 2.5 मिलीमीटर या उससे अधिक की बरसात हो जाती है, तो बारिश के दूसरे दिन मॉनसून के आने का ऐलान कर दिया जाता है। बीते दिनों इतनी बारिश हुई थी, लेकिन कुछ और मानकों का पूरा होना आवश्यक है। जब करेल के दक्षिणी इलाके से मॉनसून के पहली बार टकराने का बाद मॉनसून के मौसम की शुरुआत होती है। मौसम विभाग ने इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद जताई है। जून से सितंबर तक बरसात हो सकती है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, विदर्भ, पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story