×

Monsoon Session 2021: संसद का मानसून सत्र आज, 17 अहम बिल होंगे पेश, जानें क्या है विपक्ष की तैयारी

Monsoon Session 2021: संसद का मानसून सत्र आज यानी 19 जुलाई से शुरू होने जा रहा है, जोकि 19 दिनों तक चलेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 19 July 2021 2:40 AM GMT
Sansad Monsoon Satra 2021
X

संसद का मानसून सत्र (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

Monsoon Session 2021: संसद का मानसून सत्र ( Parliament Monsoon Session 2021) आज यानी 19 जुलाई से शुरू होने जा रहा है, जोकि 19 दिनों तक चलेगा। इस दौरान सत्ता पक्ष (Satta Paksha) 17 से अधिक बिलों को पास कराने की जी तोड़ कोशिश करेगी। वहीं दूसरी ओर विपक्ष (Vipaksha) सरकार को घेरने का एक भी मौका नहीं छोड़ेगी। वैसे भी विपक्ष पहले से ही किसान आंदोलन, मंहगाई, कोरोना महामारी जैसे कई मुद्दें को लेकर सरकार को घेरती चली आ रही है।

आपको बता दें कि दोनों सदनों की बैठक आज सुबह 11 बजे से शुरू होगी। संसद का यह मॉनसून सत्र (Sansad Monsoon Satra 2021) 19 जुलाई से लेकर 13 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान विपक्ष (Opposition Party) सरकार को घेरने के लिए किसान आंदोलन, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, कोरोना की दूसरी लहर में हुई कमियों जैसे मुद्दों पर तैयारी कर रहा है।

मानसून सत्र में किन-किन मुद्दों पर विपक्ष का ध्यान रहेगा, इसके बारे में जानकारी आरएसपी नेता प्रेमचंद्रन ने दी है। उन्होंने बताया है कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, तीनों कृषि कानून के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दें होगें। उन्होंने ये भी बताया कि कई विपक्ष नेता दोनों सदनों में किसान के अहम मुद्दों को लेकर स्थगन नोटिस देगें।

जानकारी के मुताबिक, विपक्षी दलों ने एक बैठक का आयोजन किया था, जिसमें तृणमूल कांग्रेस (TMC), कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, आईयूएमएल (IUML), शिवसेना , आम आदमी पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेतागण शामिल हुए थे।

बता दें कि एक तरफ जहां विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है, तो वही सत्ता पक्ष भी विपक्ष दलों को जवाब देने के लिए पूरी कर लिया है। विपक्षी दलों संकेत मिला है कि विपक्ष दोनों सदनों में कोरोना प्रबंधन से जुड़े मामलों , जैसे दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौतों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी किया है, साथ ही देश में वैक्सीनेशन की धीमी गति को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेर सकता है। वहीं यूपी के जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेर सकता है।

संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बीते रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), कॉमर्स व इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल (Piyush Goyal), लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury), टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन और डीएमके तिरुचि शिवा संसद पहुंचे हुए थे। इस दौरान सत्ता पक्ष ने विपक्ष के सवालों के जवाब और अपने-अपने मंत्रालयों के बचाव को लेकर चर्चा की गई।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story