×

Weather Update: उमस भरी गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश

उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं नें बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 11 July 2021 1:54 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

बारिश (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया 

Aaj Ka Mausam: उत्तर भारत में काफी समय से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। बारिश के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं । कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं नें बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी है । जिससे दिल्ली, हरियाणा और पंजाब, उत्तर भारत सहित कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना बन रही है । 24 घंटे के भीतर मौसम का मिजाज बदल सकता है ।

देश की राजधानी दिल्ली में उमस भरी गर्मी के साथ शनिवार का तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । जिससे लोगों का बुरा हाल रहा । लेकिन अगले 24 घंटे के भीतर राजधानी में मानसून दस्तक दे सकता है । आईएमडी (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि 15 वर्षों के में ऐसा पहली बार है जब मानसून दिल्ली में इतनी देरी से पहुंच रहा है ।

पंजाब और हरियाणा का मौसम

पंजाब और हरियाणा में शनिवार का दिन बेहद गर्म रहा । लेकिन कुछ स्थानों में बारिश हुई । हरियाणा के नारनौल में तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । राज्य के अन्य स्थानों में, हिसार में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, रोहतक, गुरुग्राम और भिवानी का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस, 40.7 डिग्री सेल्सियस और 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में शनिवार का दिन बेहद गर्म रहा । तापमान 36.5, 37.1 और 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । जबकि अमृतसर में बारिश हुई ।

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के चलते यहां के लोगों को भूस्खलन का सामना करना पड़ा । भूस्खलन के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद करना पड़ा । जिसके चलते 500 से अधिक वहां फंस गए ।

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हलकी बारिश हुई. लेकिन बीकानेर का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम रहा ।

मध्य प्रदेश में बारिश

मध्य प्रदेश में करीब 10 दिनों बाद मानसून लौट आया है । यहां राज्य के कई हिस्सों में हाली बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है । आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा का कहना है कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच बारिश होने की उम्मीद है । उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में बारिश एक बार फिर धीरे धीरे सक्रिय हो रहा है । जिससे राज्य में बारिश होने के आसार बन रहे हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story