×

कोरोना और भी खतरनाक, सामने आए तीन से ज्यादा रूप, हजारों हुए संक्रमित

देश में ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के अलावा कोरोना के भारतीय रूप से भी मरीज संक्रमित हो रहे हैं।

Network
Report By NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 April 2021 9:42 AM GMT (Updated on: 17 April 2021 9:42 AM GMT)
भारत में मिले कोरोना के तीन नए वेरिएंट्स
X

कोरोना जांच की सांकेतिक फोटो (By- Newstrack)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की दस्तक होने के बाद से ही संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है। भारत रोजाना रिकॉर्ड तोड़ मामले का गवाह बन रहा है। लगातार तीसरे दिन दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं, इस बीच खबर है कि देश में अब तक करीब 1189 लोग कोरोना वायरस के तीन से भी अधिक रूपों से संक्रमित हो चुके हैं।

बीते तीन महीने में 13 हजार से अधिक सैंपल की जीनोम सीक्वेसिंग के बाद सामने आया है कि देश में ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के अलावा कोरोना के भारतीय रूप से भी मरीज संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी दी कि 1109 मरीजों में ब्रिटेन से भारत आए कोरोना के नए म्यूटेंट का पता चला है। जबकि 79 लोगों में दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में तेजी से फैले वायरस के प्रकारों में एक भारतीय मरीज में मिल चुका है।

कोरोना वायरस (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

6 नए स्वरूपों के कारण घातक हुआ कोरोना

जाहिर है कि कोरोना वायरस के छह नए स्वरूपों के कारण संक्रमण विस्फोटक स्थिति में है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस के तीन स्वरूप भारत में बदले हैं। जबकि तीन अन्य ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील से आए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वायरस के तीन रूप एक इलाके में और दस राज्यों में दो तरह के वायरस होने की पुष्टि हुई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जीनोम सीक्वेंसिंग की जानकारी साझा करते हुए दस राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।


कोरोना जांच कराते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

नए वैरिएंट के बाद आरटी-पीसीआर जांच पर जोर

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र के तो हर जिले के लिए चेतावनी जारी कर दी गई है। बता दें कि यहां पर 60 फीसदी मामले नए स्वरूप के हैं। मंत्रालय ने बताया है कि वायरस के छह रूप मिले हैं। इनमें से तीन ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजील से आए हैं। जबकि अन्य तीन स्वरूप भारत में बदले हैं। ये पहले के मुकाबले छह गुना ज्यादा तेजी से फैलने की क्षमता रखते हैं। वहीं, अब कोरोना के नए वैरिएंट्स सामने आने के बाद आरटी-पीसीआर जांच पर जोर दिया जा रहा है।

Shreya

Shreya

Next Story