×

भारत के घातक हथियार: दुश्मन का सीना चीर देने वाली मिसाइल, जिससे डरते हैं चीन और पाकिस्तान

Missiles Of India: दुनिया के सबसे बड़े सेनाओं में गिने जाने वाला भारत आज मिसाइल के क्षेत्र में देश के सबसे शक्तिशाली देशों को भी टक्कर देने में सक्षम है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 12 Jan 2022 1:42 PM GMT
Missile
X

मिसाइल : photo - social media

Missiles Of India: दुनिया के सबसे बड़े सेनाओं में शुमार भारत अपने दुश्मनों को कड़ा संदेश देते हुए मंगलवार को ब्रह्मोस मिसाइल के लेटेस्ट मॉडल का एक सीक्रेट टेस्ट किया है। इस मिसाइल का टेस्ट भारतीय जल सेना के आई एन एस विशाखापत्तनम से किया गया। इस टेस्ट में ब्रह्मोस मिसाइल के लेटेस्ट मॉडल 'ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज' मिसाइल ने टारगेट के परखच्चे उड़ा दिए। बता दे इस मिसाइल की क्षमता 400 किलोमीटर तक के रेंज में प्रहार करने की है।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के परीक्षण पर राष्ट्रीय डीआरडीओ ने बताया कि यह मिसाइल अपने लक्ष्य को बिल्कुल सटीक तरीके से भेदता है। इस टेस्ट को लेकर डीआरडीओ के तरफ से एक ट्वीट किया गया ट्वीट में लिखा था 'ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र से समुद्र में प्रहार करने वाले आधुनिक संस्करण का आज INS विशाखापत्तनम से परीक्षण किया गया मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य पर सटीक तरीके से निशाना साधा।'

बता दे ब्रह्मोस मिसाइलों को 21वीं सदी की सबसे आधुनिक और घातक मिसाइलों में से गिना जाता है। भारत में समुद्र से चलाए जाने वाले ब्रह्मोस मिसाइलों के चार प्रकार मौजूद हैं। जिसमें युद्धपोत से चलाया जाने वाला लैंड अटैक मिसाइल, युद्धपोत से ही चलाया जाने वाला एंटी शिप ब्रह्मोस मिसाइल, पनडुब्बी से चलाया जाने वाला एंटी शिप ब्रह्मोस मिसाइल तथा पनडुब्बी से ही चलाए जाने वाला लैंड अटैक ब्रह्मोस मिसाइल।

चलिए आपको बताते हैं भारत के कुछ ऐसे मिसाइल के बारे में जिनसे डर से हमारे दुश्मन देश थरथर कांपते हैं।

बराक-8

भारतीय सेना के पास सतह से हवा में मारने वाली कुछ मिसाइलों में सबसे बड़ा नाम 'बराक 8' का है बराक तेज़ी से लंबी दूरी तक वार करने वाला एक मिसाइल है। बराक की रफ्तार 2400 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा होती है। बराक 8 मिसाइल 100 किलोमीटर तक अपने लक्ष्य पर वार कर सकती है।

आकाश

जमीन से हवा में वार करने वाली मिसाइलों में आकाश एक तीव्र मिसाइल है तीन प्रकार के होते हैं। जिसमें AkashNG, Akash MK-2 इत्यादि शामिल है।

शौर्य

शौर्य मिसाइल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों के उपयोग के लिए बनाई गई मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1900 किलोमीटर की दूरी तक है।

अग्नि

भारतीय सेना के पास सतह से सतह में वार करने वाली मिसाइलों में अग्नि सीरीज के मिसाइलों का बड़ा नाम है। अग्नि मिसाइलों की पांच अलग-अलग तरह की वर्जन आती है। जिसमें Agni-I, Agni-II, Agni-III, Agni-IV, Agni-V शामिल है। अग्नि सीरीज की मिसाइलें सतह से सतह पर लंबी दूरी तक वार करने के लिए जानी जाती हैं। अग्नि सीरीज के मिसाइलों की न्यूनतम रेंज 700 किलोमीटर तक होती है। वही अग्नि सीरीज की सबसे तेज मिसाइल 5000 किलोमीटर तक वार कर सकती है। बता दें भारत के पास Agni-V एक इकलौता अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है जो 5000 किलोमीटर तक वार करने की क्षमता रखता है।

निर्भय

निर्भय मिसाइल को बहुत ही घातक मिसाइल माना जाता है। क्योंकि यह परमाणु हथियार अपने साथ ले जाने में सक्षम मिसाइल है। इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता 1500 किलोमीटर से भी ज्यादा है तथा इसे आसानी से लांच किया जा सकता है।

ए-सैट मिसाइल

ए-सैट मिसाइल भारत के सबसे ज्यादा आधुनिक मिसाइलों में से एक है। यह मिसाइल अंतरिक्ष में ही अपने लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखता है। बता दें ऐसा मिसाइल दुनिया के कुछ बहुत चुनिंदा देशों के पास भी हैं। इस मिसाइल का निर्माण मिशन शक्ति के तहत हुआ था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story