×

मुस्लिम युवक ने हिंदू युवती की हत्या लव जिहाद के चलते की, वायरल पोस्ट की क्या है हकीकत

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media News) पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो (Viral Video) में एक सूटकेस में एक युवती की लाश पड़ी हुई दिखती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 March 2022 3:19 PM GMT
Fact Check: Muslim youth killed Hindu girl due to love jihad, what is the reality of viral post
X

फैक्ट चेक: मुस्लिम युवक ने हिंदू युवती की हत्या लव जिहाद के चलते की: Photo - Social Media

Lucknow: देश में लव जिहाद (love Jihad) का मुद्दा काफी लंबे समय से उठता रहा है। हालांकि केंद्र में भाजपा (BJP) की सरकार आने के बाद इस मामले को और जोर शोर से उठाया गया है। हिंदू संगठनों का आरोप है कि लव जिहाद के जरिए मुस्लिम युवक हिंदू युवतियों को गुमराह कर उन्हें अपने जाल में फंसाते हैं और फिर उनका जबरदस्ती धर्मांतरण (conversion) करवाते हैं। बीते कुछ समय से ऐसे कई मामले सामने आए हैं। अब तो कई बीजेपी शासित राज्यों ने इसे लेकर सख्त कानून तक बना चुके हैं।

क्या हो रहा वायरल

सोशल मीडिया (Social Media News) पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो (Viral Video) में एक सूटकेस में एक युवती की लाश पड़ी हुई दिखती है। वहीं सूटकेस के आस पास काफी संख्या में लोग जमा हैं और एक युवक को पकड़ कर पीट रहे हैं। वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि मुस्लिम युवक गुलेशर ने अपनी हिंदू प्रेमिका काजल की हत्या कर दी है। वीडियो पर लव जिहाद, मर्डर औऱ इस्लामिक आतंकवाद (Islamic terrorism) जैसे शब्दों का उपयोग कर समुदाय विशेष को निशाना बनाए जाने की कोशिश की जा रही है।

वायरल वीडियो की पड़ताल

वायरल वीडियो की हकीकत जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च के परिणाम में हमें इस मामले से जुड़ी खबर उत्तराखंड की स्थानीय न्यूज पोर्टेल और न्यूज18 में देखने को मिली। खबर के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो उत्तराखंड (Uttarakhand) के हरिद्वार के कलियर का है। जहां एक युवक एक सूटकेस में युवती का लाश ले जाते हुए पकड़ा गया।

पुलिस की पूछताछ में युवक ने स्वीकार किया कि लड़की की हत्या उसी ने की। दोनों के बीच लंबे समय से प्रेम संबंध था औऱ युवक युवती पर निकाह करने के लिए दवाब बना रहा था। लेकिन युवती इसके लिए तैयार नहीं थी। नाराज युवक ने एक योजनाबध्द तरीके से युवती की हत्या करने की साजिश रची। उसने मृतक युवती को किसी बहाने गेस्ट हॉउस बुलाया औऱ फिर उसका गला घोंटकर मार डाला।


मृतक युवती और आरोपी युवक क ही समुदाय के

स्थानीय पुलिस के मुताबिक आरोपी युवक का नाम गुलजेव है जबकि मृतक युवती का नाम रमशा है। पुलिस ने लव जिहाद के एंगल को खारिज करते हुए कहा कि दोनों एक ही समुदाय से आते हैं। दोनों काफी वक्त से एक दूसरे को जानते हैं। इस प्रकार स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा असत्य है। मृतक युवती और आरोपी युवक दोनों एक ही समुदाय से ताल्लूक रखते हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story