×

Mahant Narendra Giri Death: महंत नरेंद्र गिरि की भूसमाधि आज, बंद रहेंगे स्कूल, गनर भी हिरासत में

प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है। प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Sep 2021 4:21 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2021 12:42 AM GMT)
Mahant Narendra Giri
X

महंत नरेंद्र गिरि: फोटो- सोशल मीडिया

Narendra Giri Death: अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का आज बुधवार की सुबह आठ बजे पोस्टमार्टम कराया जाएगा। पोस्टमार्टम के बाद दोपहर 12 बजे भूसमाधि दिये जाने की तैयारी है। मृत्यु पूर्व उनके द्वारा लिखित पत्र भी प्राप्त हो गया है जिसमें उन्होंने एक लड़की का जिक्र किया है। उनको इस बात की आशंका थी कि उस लड़की की वजह से उन्हें बदनाम किया जा सकता है। नरेंद्र गिरि बीते दिन अपने बाघंबरी गद्दी मठ में मृत पाए गए थे। गिरि निरंजनी अखाड़े के सचिव भी थे। इस से पूर्व कहा जा रहा था कि साधु संतों और महंतों के प्रयागराज पहुंचने में विलम्ब को देखते हुए उनके अंतिम संस्कार का कार्यक्रम एक दिन टाला जा सकता है। अब उनका अंतिम संस्कार बुधवार को ही किये जाने की बात सामने आयी है।

नरेंद्र गिरी की मौत और भी भू समाधि के कारण 22 सितंबर को नगर क्षेत्र के सभी माध्यमिक विद्यालय 1 से 12 तक बंद कर दिए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक ने आदेश जारी कर दिया है। इस बीच बलबीर गिरी मीडिया के सवालों से बचते नजर आए। हालांकि उन्होंने इतना जरूर कहा है कि आत्महत्या पूर्व लिखे गए पत्र पर उनके गुरु के ही हस्ताक्षर हैं और सुसाइड नोट की हैंड राइटिंग भी नरेंद्र गिरि की ही है।इस बीच नरेंद्र गिरी के गनर अजय सिंह को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस लाइन में अजय सिंह से पूछताछ जारी है। दो बार आनंद गिरी और अजय सिंह का आमना सामना कराए जाने की भी चर्चा है।

पत्र पढ़ने के लिए कृपया लिंक खोलें-

https://newstrack.com/pdf_upload/camscanner-09-20-2021-190610-1226361.pdf

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख जताया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्रयागराज जाकर श्रद्धांजलि व्यक्त की है और शोक जताया है। योगी ने कहा कि आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है। आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई। प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान और शोकाकुल अनुयायियों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!'

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि पूज्य महंत नरेंद्र गिरि जी महाराज ने खुदकुशी की होगी, स्तब्ध हूं, निःशब्द हूं, आहत हूं, मैं बचपन से उन्हें जानता था, साहस की प्रतिमूर्ति थे, मैंने कल ही सुबह 19 सितंबर को आशीर्वाद प्राप्त किया था, उस समय वह बहुत सामान्य थे बहुत ही दुखद असहनीय समाचार है। पूज्य महाराज जी ने देश धर्म संस्कृति के लिए जो योगदान दिया है उसे भूलाया नहीं जा सकता है, अश्रुपूर्ण विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भगवान से प्रार्थना है कि सभी भक्तों शिष्यों को दुख सहने की शक्ति दें भगवान पुण्यात्मा को चरणों में स्थान दें! ॐ शान्ति शान्ति शान्ति।

बता दें कि बीते दिन को महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उनका शव प्रयागराज के अल्लापुर में बाघम्बरी गद्दी मठ के कमरे में पंखे से लटका हुआ मिला। उनकी मौत की सूचना जैसे ही पुलिस प्रशासन को मिली पुलिस अधिकारी मठ पहुंचे। फिलहाल अभी यह फांसी लगाकर आत्महत्या का मामला नजर आ रहा है। कमरे की जांच फारेंसिक टीम से कराई जा रही है। जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरी का शव मिला वहां से पुलिस को सुसाइड नोट भी मिला जिसमें शिष्य आनंद गिरी से प्रताड़ित होने की बात कही गई है।

पुलिस अब नरेंद्र गिरी के शिष्य आनंद गिरी को लेकर जांच में जुटी है। पुलिस ने आनंद गिरी को हरिद्वार से गिरफ्तार भी कर लिया है। पुलिस के मुताबिक जब पुलिस मौके पर पहुंची तो कमरे के दरवाजे चारों तरफ से बंद थे। इस मामले में प्रयागराज पुलिस की तरफ से बयान भी जारी किया गया है। पुलिस ने बताया कि घटना स्थल से 6-7 पेज का सुसाइड नोट मिला है। इस नोट में महंत नरेंद्र गिरी ने शिष्य आनंद गिरी और दूसरे शिष्यों की तरफ से प्रताड़ित करने की बात कही है।

कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की प्रेस कांफ्रेंस: फोटो- आशुतोष त्रिपाठी- न्यूजट्रैक

महंत नरेंद्र गिरी मौत की हो सीबीआई जाँच: अजय कुमार

कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने महंत नरेंद्र गिरी की मौत पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि उनकी मौत की सीबीआई जाँच होनी चाहिए।

कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की प्रेस कांफ्रेंस: फोटो- आशुतोष त्रिपाठी- न्यूजट्रैक

उन्होंने कहा कि महंत नरेंद्र गिरी के भक्तों का कहना है कि ये आत्महत्या नहीं है। सरकार को इतने बड़े मामले में पोस्टमोर्टम कराना चाहिए था।

कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की प्रेस कांफ्रेंस: फोटो- आशुतोष त्रिपाठी- न्यूजट्रैक

उन्होंने कहा कि सत्ता पर बैठे लोगों पर उनके भक्तों ने भीषण आरोप लगाया है। उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक महंत है, और उनकी सरकार में ही साधु महात्मा सुरक्षित नहीं है।

देखें वीडियो-



सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पहुंचे प्रयागराज, देखें वीडियो



पत्र पढ़ने के लिए कृपया लिंक खोलें-

https://newstrack.com/pdf_upload/camscanner-09-20-2021-190610-1226339.pdf


महंत नरेन्द्र गिरि जी महाराज का निधन: आध्यात्मिक और धार्मिक समाज की अपूरणीय क्षति

लखनऊ: महंत नरेन्द्र गिरि जी महाराज का निधन आध्यात्मिक और धार्मिक समाज की अपूरणीय क्षति है। यह अत्यन्त दुःखद घटना है। उन्होंने अखाड़ा परिषद व संत समाज की अविस्मरणीय सेवा की थी। आम जनमानस व श्रद्धालुओं की भावनाओं के अनुरूप प्रयागराज कुम्भ-2019 को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने का प्रयास किया था। प्रयागराज कुम्भ को सकुशल, सुरक्षित, सुव्यवस्थित एवं सफल बनाने में उनका सहयोग प्राप्त हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप प्रयागराज कुम्भ को वैश्विक मंच पर मान्यता मिली।यह बात आज प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष व बाघम्बरी मठ के ब्रह्मलीन महंत नरेन्द्र गिरि जी महाराज के अन्तिम दर्शन कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि करते हुए कही।

महंत स्व. नरेन्द्र गिरि जी महाराज ने अखाड़ा परिषद व संत समाज की अविस्मरणीय सेवा की

सीएम योगी ने कहा कि महंत जी ने प्रयागराज कुम्भ को पूरी भव्यता के साथ आयोजित करने में अपना पूरा योगदान दिया था। प्रयागराज कुम्भ के आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रयागराज में विभिन्न विकास कार्यों को लोकार्पित किया था। प्रधानमंत्री जब कुम्भ के दौरान प्रयागराज आए थे, तब उनके द्वारा किया गया माँ गंगा का पूजन महंत जी ने सम्पन्न कराया था।

महंत जी ने प्रयागराज कुम्भ को पूरी भव्यता के साथ आयोजित करने में अपना पूरा योगदान दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंत नरेन्द्र गिरि जी ने प्रयागराज कुम्भ के आयोजन में सभी अखाड़ों, पंथ, सम्प्रदायों से जुड़े आचार्य, धर्माचार्यों के बीच बेहतर समन्वय और संवाद बनाए रखा। उसी का परिणाम था कि प्रयागराज कुम्भ अपनी भव्यता के कारण वैश्विक मंच पर अद्भुत घटना के रूप में जाना जाता है, जिसमें सुव्यवस्था, सुरक्षा, स्वच्छता के नए मानक स्थापित हुए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि "महंत नरेन्द्र गिरि जी के निधन की घटना से सम्बन्धित सभी साक्ष्य इकट्ठे किये जा रहे हैं। यह घटना एक वरिष्ठ धर्माचार्य से जुड़ी है। अज़ीज़ी जोन, आईजी रेंज, डीआईजी प्रयागराज की एक पुलिस टीम तथा मण्डलायुक्त प्रयागराज एक साथ मिलकर टीमवर्क करते हुए जांच कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि घटना का पर्दाफाश होगा। जो भी व्यक्ति इसके लिए जिम्मेदार होगा, उसको कानून के दायरे में लाकर कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जाएगी।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महंत नरेन्द्र गिरि को श्रद्धांजलि- देखें फोटो देखने के लिए खोले लिंक

इस अवसर पर नागरिक उड्डयन तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता 'नंदी', विधि मंत्री ब्रजेश पाठक, सांसद श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, विधान परिषद के सदस्य श्री स्वतंत्र देव सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story