×

Narendra Modi Cabinet Expansion: गहलोत के बाद अन्य उम्रदराज मंत्रियों को दी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी

Narendra Modi Cabinet Expansion: बुजुर्ग हो रहे नेताओं में सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर भी आते हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Dharmendra Singh
Published on: 6 July 2021 7:26 PM GMT (Updated on: 6 July 2021 7:27 PM GMT)
Nraemdra Modi Thawar Chand Gehlot
X

नरेंद्र मोदी और थावरचंद गहलोत (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Narendra Modi Cabinet Expansion: केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री को केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार के ठीक एक दिन पहले जिस तरह से कर्नाटक का राज्यपाल बना दिया गया उससे साफ है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक तीर से कई निशाने साधने का काम किया है। जहां एक तरफ दलित चेहरे को आगे लाने का काम किया गया है। वहीं इस बात की भी चर्चा है कि राज्यपाल का पदभार संभालने के बाद वह न तो राज्यसभा सांसद न केंद्रीय मंत्री और न ही बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्य। इससे इन तीनों पदों पर किसी अन्य को एडजस्ट किया जा सकेगा।

इसके अलावा 73 वर्षीय गहलोत के राज्यपाल बन जाने से अन्य केंद्रीय नेताओं को यह संदेश चला जाएगा कि पार्टी बुजुर्ग हो रहे नेताओं का मंत्रिमंडल में न रखकर गर्वनर अथवा अन्य किसी वरिष्ठता की सूची में डालने का काम करेगी। कहा जा रहा है कि बुजुर्ग हो रहे नेताओं में सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर भी आते हैं। उनकी उम्र भी 71 साल हो चुकी है। उनके लम्बे राजनीतिक अनुभव को देखते हुए साल छह महीने के भीतर ही प्रकाश जावेडकर को भी किसी राज्य का गर्वनर बनाया जा सकता है।
उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से लगातार सांसद बनने का रिकार्ड बनाने वाले केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार के लंबे राजनीतिक अनुभव का लाभ पार्टी उठाने की तैयारी में है। 72 वर्षीय संतोष गंगवार अटल विहारी वाजपेयी की सरकार में भी मंत्री हुआ करते थे और अब मोदी सरकार में भी मंत्री है।
आर्मी से रिटायर होकर राजनीति में आने वाले 71 वर्षीय जनरल विजय कुमार सिंह (वीके सिंह) मोदी सरकार में सड़क परिवहन राज्य मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा है कि जल्द ही वीके सिंह को किसी और जिम्मेदारी वाले पद पर बिठाया जा सकता है।
वाणिज्य राज्य मंत्री सोमप्रकाश मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले अन्य बुजुर्ग मंत्री हैं। पंजाब की मिट्टी से जुड़े रहे 70 वर्षीय पूर्व आईएएस सोमप्रकाश पहली बार केन्द्र में मंत्री बनकर देश की सेवा कर रहे हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story