×

Narendra Modi: पीएम मोदी अभी भी दुनिया के सबसे अधिक स्वीकार्य नेता, ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में दिग्गजों को पछाड़ा

Narendra Modi: अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक पीएम मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फ़ीसदी है और इस मामले में वे दुनिया के दिग्गज नेताओं से अभी भी आगे बने हुए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2021 5:47 AM GMT
Narendra Modi: पीएम मोदी अभी भी दुनिया के सबसे अधिक स्वीकार्य नेता, ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में दिग्गजों को पछाड़ा
X

Narendra Modi: देश में कोरोना महामारी की जबर्दस्त लहर के बावजूद स्वीकार्यता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के अन्य बड़े नेताओं को पछाड़ दिया है। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक पीएम मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फ़ीसदी है और इस मामले में वे दुनिया के दिग्गज नेताओं से अभी भी आगे बने हुए हैं। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैग दूसरे नंबर पर हैं और उनकी अप्रूवल रेटिंग 65 फीसदी है।

अमेरिकी कंपनी ने इन देशों में की ट्रैकिंग

अमेरिकी डेटा कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट अमेरिका, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, जर्मनी, इटली, भारत, फ्रांस, मैक्सिको,जापान, स्पेन, दक्षिणी कोरिया और यूनाइटेड किंगडम में नेताओं की अप्रूवल रेटिंग को ट्रैक करता है और नवीनतम डेटा के आधार पर पेज को अपडेट किया जाता है। इसका सैंपल साइज विभिन्न देशों के अनुसार भिन्न-भिन्न होता है और इसके आधार पर नेताओं की लोकप्रियता का आकलन किया जाता है।

मोदी अन्य शीर्ष नेताओं से आगे

मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से किए गए सर्वेक्षण के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर के कारण प्रधानमंत्री की मोदी की लोकप्रियता में गिरावट जरूर दिखी है। इस लहर के दौरान विभिन्न मोर्चों पर लोगों के सामने पैदा हुई दिक्कतों के कारण उनकी अप्रूवल रेटिंग में गिरावट जरूर हुई है मगर इसके बावजूद वे दुनिया में अन्य शीर्ष नेताओं से आगे चल रहे हैं।

वे 66 फ़ीसदी की रेटिंग के साथ अभी भी सबसे आगे बने हुए हैं जबकि इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी 65 फ़ीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर तीसरे नंबर पर हैं और उनकी रेटिंग 63 फ़ीसदी है।

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (फोटो- सोशल मीडिया)

दुनिया के अन्य नेताओं की अप्रूवल रेटिंग

मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से विश्व के अन्य प्रमुख नेताओं की अप्रूवल रेटिंग का भी खुलासा किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन 54 फ़ीसदी रेटिंग के साथ चौथे और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल 63 फ़ीसदी रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

बाद के पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 53 फ़ीसदी, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 48 फ़ीसदी, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 44 फ़ीसदी, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मू जे इन 37 फीसदी, स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज 36 फीसदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो 35 फीसदी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 35 फ़ीसदी और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा 29 फ़ीसदी का नंबर है।

मोदी ने 13 देशों के नेताओं को पछाड़ा

अमेरिकी कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट के ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर ने 2126 वयस्कों के सैंपल साइज के आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 66 फीसदी अप्रूवल दिखाया है। ट्रैकर के मुताबिक 28 फ़ीसदी लोगों ने पीएम मोदी को अस्वीकार कर दिया।


ट्रैकर को गुरुवार को अपडेट किया गया है और इसके मुताबिक मोदी के स्वीकार्यता के मामले में सबसे आगे होने का नतीजा निकाला गया है। ट्रैकर के मुताबिक दुनिया के प्रमुख 13 देशों के नेताओं से पीएम मोदी अभी भी बेहतर बने हुए हैं।

दूसरी लहर के बावजूद स्वीकार्यता कायम

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में विभिन्न मुद्दों पर सरकार की नाकामी का आरोप लगता रहा है। विपक्ष के नेताओं ने भी सरकार कर बड़ी नाकामी का आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार की ओर से तैयारियां न होने के कारण लोगों को स्वास्थ्य के मोर्चे पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

माना जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश में पीएम मोदी की लोकप्रियता को धक्का लगा है मगर अमेरिकी कंपनी की ओर से किए गए सर्वे के मुताबिक वे अभी भी दुनिया के अन्य देशों के नेताओं से आगे चल रहे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story