×

Narendra Modi In Kashi: काशी से आज बड़ा संदेश देंगे पीएम, चुनाव के लिए BJP के अभियान को मिलेगी नई धार

Narendra Modi In Kashi : उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी का आज का काशी दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Updated on: 15 July 2021 2:38 AM GMT
Narendra Modi Varanasi Visit
X

नरेंद्र मोदी फाइल फोटो

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Narendra Modi In Kashi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब साढ़े सात महीने बाद आज फिर अपने संसदीय क्षेत्र काशी में होंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री काशी (Narendra Modi Visit Varanasi) को 1583 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात (Varanasi Projects Worth 1583 Crore) देंगे। पीएम मोदी का आज का काशी दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस यात्रा के दौरान वे भारत और जापान की दोस्ती के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण भी करेंगे। जापान के प्रधानमंत्री येशिहिदे सुमा (Japan Prime Minister) भी वीडियो संदेश के जरिए इस लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों (UP Vidhan Sabha election 2022) को देखते हुए पीएम मोदी का आज का काशी दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रधानमंत्री आईआईटी ग्राउंड (IIT Ground) में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी के आज के काशी दौरे से प्रदेश का सियासी माहौल और गरमाएगा। पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के जरिए भाजपा के अभियान को नई धार देंगे और इससे पार्टी कार्यकर्ताओं को चार्ज करने में मदद भी मिलेगी।

पीएम के स्वागत में सज गई काशी

कोरोना महामारी के कारण प्रधानमंत्री लंबे समय बाद आज अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचेंगे। इससे पूर्व उन्होंने पिछले साल 30 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा किया था। बाद में कोरोना का कहर बढ़ जाने के कारण वे अपने संसदीय क्षेत्र नहीं पहुंच सके। हालांकि इस दौरान उन्होंने कई बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए काशी और यहां के लोगों के साथ संवाद बनाए रखा। अब कोरोना का कहर कम होने के बाद गुरुवार को पीएम मोदी एक बार फिर अपने संसदीय क्षेत्र को विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देने के लिए पहुंच रहे हैं।

काशी में कई दिनों से पीएम मोदी के दौरे की तैयारियां चल रही हैं और कार्यक्रम स्थलों के साथ पूरे शहर को सजाया गया है। पीएम मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन और पुलिस कर्मियों ने कमर कस रखी है और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

कोरोना वारियर्स से संवाद करेंगे पीएम (Modi Interact Corona Warriors)

अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र को 1583 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री 744 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जबकि 839 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
जानकारों के मुताबिक ये परियोजनाएं जनता से सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं और इनसे काशी के विकास का पहिया और तेजी से दौड़ेगा। पीएम मोदी करीब 5 घंटे तक अपने संसदीय क्षेत्र में रहेंगे। इस दौरान वे बीएचयू में एमसीएच विंग के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री कोरोना वरियर्स से संवाद भी करेंगे।

जापान से रिश्तों की नई इबारत

प्रधानमंत्री के दौरे का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम जापान और भारत की दोस्ती के प्रदीप रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण है। इस कार्यक्रम में जापान के प्रधानमंत्री भी वीडियो संदेश के जरिए जुड़ेंगे जबकि जापान के राजदूत भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री परिसर में रुद्राक्ष का पौधा भी लगाएंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह कन्वेंशन सेंटर काशी के लिए बड़ी सौगात माना जा रहा है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री बीएचयू में 100 बेड की एमसीएच विंग, गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग, गंगा नदी पर पर्यटन विकास के लिए रो रो वैसल, वाराणसी गाजीपुर हाईवे पर तीन लाइन के फ्लाईओवर समेत कई और परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी काशी का दौरा किया था। योगी हमेशा बीच-बीच में आकर काशी की विकास योजनाओं का जायजा लेते रहे हैं। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के कारण काशी का विकास योगी के एजेंडे में हमेशा काफी ऊपर रहा है।

सियासी नजरिए से भी दौरा काफी महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री का काशी दौरा सियासी नजरिए से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के रणनीतिकारों ने काफी सोच समझकर पीएम मोदी के लिए वाराणसी संसदीय सीट का चयन किया था। इसके पीछे मकसद यह था कि पीएम के यहां चुनाव लड़ने से बड़ा राजनीतिक संदेश जाएगा।
भाजपा के चुनावी रणनीतिकारों का यह आकलन सही साबित हुआ और भाजपा ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपनी ताकत दिखाने में कामयाबी हासिल की। 2014 के बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पीएम मोदी के वाराणसी से चुनाव लड़ने का भाजपा को काफी फायदा हुआ।

कार्यकर्ताओं में पैदा होगा नया उत्साह

प्रदेश में हाल ही में हुए पंचायत चुनाव में भाजपा ने अपनी ताकत दिखाते हुए विपक्षी दलों को काफी पीछे छोड़ दिया है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पंचायत चुनावों को सेमीफाइनल मुकाबला माना जा रहा था। इस विजय के बाद अब प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र पहुंच रहे हैं।
माना जा रहा है कि इस दौरे के जरिए प्रधानमंत्री पूरे प्रदेश को बड़ा संदेश देने की कोशिश करेंगे और इस दौरे से भाजपा के चुनावी अभियान को और धार मिलेगी। भाजपा सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री का दौरा पार्टी कार्यकर्ताओं में भी नए उत्साह का संचार करेगा।
2017 के चुनावों में भारी विजय हासिल करने के बाद अब भाजपा ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत दिखाने के लिए कमर कस ली है। पिछले दिनों काफी उठापटक के बाद भाजपा नेतृत्व की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि पार्टी योगी की अगुवाई में ही प्रदेश में चुनाव मैदान में उतरेगी। प्रधानमंत्री के दौरे के समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ होंगे और माना जा रहा है कि मोदी और योगी की जोड़ी भाजपा के चुनावी अभियान को नई दिशा देने में कामयाब होगी।
Shivani

Shivani

Next Story