×

Narendra Modi Italy: रोम पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Narendra Modi Italy: पीएम नरेंद्र मोदी इटली पहुंच गए हैं। यहां वे 30-31 अक्टूबर तक होने वाले 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 29 Oct 2021 4:33 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2021 4:48 AM GMT)
Narendra Modi Italy
X

इटली पहुंचे पीएम मोदी (फोटो- @narendramodi ट्विटर)

Narendra Modi Italy: रोम में 16वें G20 लीडर्स समिट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम पहुंच गए है। यहां वे 30 से 31 अक्टूबर तक होने वाले 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Shikhar sammelan 2021) में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (Mario Draghi) के साथ भी बैठक करेंगे।

रोम में 16वें G20 लीडर्स समिट में (G20 Leaders Summit in Rome) भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (28 अक्टूबर) को देर रात इटली के लिए रवाना हुए। यहां वे अन्य G20 नेताओं के साथ महामारी और जलवायु परिवर्तन से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (Mario Draghi) के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 30 से 31 अक्टूबर तक रोम में होने वाले 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (Italian Prime Minister Mario Draghi) पीएम मोदी के साथ भी बैठक करेंगे।

पीएम मोदी ने विदेश दौरे की दी जानकारी

इटली दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम की जानकारी दी थी। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम ट्वीट कर बताया कि "अगले कुछ दिनों तक मैं इटली में होने वाले G20 समिट जैसी महत्वपूर्ण बहुपक्षीय सभाओं में भाग लेने के लिए रोम, वेटिकन सिटी और ग्लासगो में रहूंगा। इस यात्रा के दौरान विभिन्न द्विपक्षीय और समुदाय संबंधी कार्यक्रम भी होंगे।" बता दें कि कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद G20 का पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होगा।

पीएमओ के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा भी करेंगे।

मिनट टू मिनट प्रोग्राम (Minute to Minute Programme)

पीएमओ के अनुसार, 31 अक्टूबर को जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) में पार्टियों के 26 वें सम्मेलन (CPO-26) में भाग लेने के लिए ग्लासगो (Glasgow) जाएंगे। वहीं पीएम मोदी 1से 2 नवंबर, 2021 को दुनिया भर के 120 राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों के साथ 'वर्ल्ड लीडर्स समिट' (WLS) शीर्षक वाले COP-26 के उच्च-स्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story