×

Narendra Modi: UP, राजस्थान और MP में वज्रपात से हुई 75 मौतें, PM मोदी ने किया मुआवजा देने का एलान

Narendra Modi: उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 12 July 2021 9:02 AM GMT
PM modi-Lightning
X

नरेंद्र मोदी-वज्रपात (फोटो- सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Narendra Modi: राजस्थान (Rajasthan), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) व मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विभिन्न हिस्सों में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से कई लोगों 75 लोगों की जान चली गई है। आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुख जताया है और संवेदना व्यक्त करते मृतकों के परिजनों को मुआवजा (Compensation) देने ला एलान किया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (PMO India) से मुआवजे की घोषणा की है। पीएमओ ने ट्वीट कर जानकारी दी है, "उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि हृदयविदारक है। इस त्रासदी में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना प्रकट करता हूं। ईश्वर उन्हें इस दुख को सहने की शक्ति दे"।

मृतक के परिजनों को मुआवजा

पीएमओ ने यूपी में मुआवजे का एलान करते हुए लिखा है, "प्रधानमंत्री को यूपी के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से हुए नुकसान और जानमाल के नुकसान के बारे में जानकारी दी गई। प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ (PMNRF) की ओर से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। वहीं घायलों को 50-50 हजार दिए जाएंगे।"

PMNRF से मृतकों के परिजनों को दी जाएगी राशि

वही राजस्थान में भी आकाशीय बिजली से होने वाली मौत पर शोक व्यक्त करते हुए पीएम ने कहा है, "राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे अत्यंत दुख हुआ है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं"। पीएमओ की ओर से मुआवजे का एलान करते हुए कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ (PMNRF) से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।"

मध्य प्रदेश में वज्रपात से हुए मौत पर पीएम ने व्यक्त संवेदना

इसके अलावा, पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में वज्रपात के चलते होने वाली मौत पर भी संवेदना व्यक्त की है और कहा है, "मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से हुए लोगों की मौत से दुखी हूं। राज्य सरकार प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान करेगी। पीएमएनआरएफ (PMNRF) से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।"

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से 37 लोगों की मौत हुई हैं। वहीं राजस्थान में 7 बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हुई है।

यूपी में गई कई लोगों की जान

रविवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। इस दौरान यूपी के कई इलाकों में आकाशीय बिजली का खौफनाक मंजर भी देखने को मिला। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से 37 लोगों की जान चली, वहीं दो दर्जन से ज्यादा लोग गंभीर में घायल हुए है। जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 2 बच्चों समेत 13 लोगों की जान चली गई। इसकी चपेट में आने से 8 मवेशियों की भी मौत हो गई। वहीं कानपुर में 2 महिला सहित 5 लोगों की मौत और 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। फिरोजाबाद में भी आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा कौशांबी में 2 और मिर्जापुर में 1 बच्चे की मौत हुई है।

राजस्थान में वज्रपात का कहर

आकाशीय बिजली का कहर राजस्थान में भी देखने को मिला है। रविवार को राज्य की राजधानी जयपुर, धौलपुर और झालावाड़ में आकाशीय बिजली गिरने से 7 बच्चों समेत 19 लोगों की मौत हुई है, जबकि 21 लोग घायल हुए है। एडिशनल कमिश्नर राहुल प्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया, "आमेर में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं जयपुर में 16 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। आकाशीय बिजली गिरने से 7 बच्चों की भी मौत हो गई है। कनवास गांव में चार और धौलपुर बाड़ी में तीन बच्चों की मौत हुई। " जानकारी के मुताबिक, राज्य में अब तक आकाशीय बिजली से 19 लोगों की मौत हुई है। इंसानों के अलावा कई जानवरों की भी मौत हुई है। बताया जा रहा है कि आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक गाय और 10 बकरियों की भी मौत हो गई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story