×

Narendra Modi Varanasi Visit: काशी से मोदी का चुनावी शंखनाद, मां गंगा के आशीर्वाद से होगा कार्यक्रम का आगाज

Narendra Modi Varanasi Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वाराणसी दौरा सरकारी है पर काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद करोड़ों की परियोजनाओं का शुभारम्भ कर चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shivani
Published on: 13 July 2021 3:59 AM GMT
Narendra Modi Varanasi Visit
X

नरेंद्र मोदी फाइल फोटो

Narendra Modi Varanasi Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) एक बार फिर मां गंगा का आशीर्वाद लेकर यूपी के महासंग्राम में चुनावी शंखनाद (UP Assembly Election 2022) करने जा रहे हैं। इसके पहले भी वह गंगा के तट पर बसे शहरों से ही चुनावी अभियान शुरू करते रहे हैं। कहने को तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वाराणसी दौरा सरकारी है पर 15 जुलाई को मोदी काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के दर्शन के साथ ही 1550 करोड़ रूपए की परियोजनाओं का शुभारम्भ कर यूपी में अपने चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे।

मोदी का वाराणसी कार्यक्रम (Modi Varanasi Visit Schdule)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में वाराणसी से तथा 2017 में कानपुर तथा 2019 में बलिया से चुनावी आगाज किया था। प्रधानमंत्री मोदी लगभग आठ महीने बाद अपने संसदीय क्षेत्र आ रहे हैं। इसके पहले कोरोना के कारण वह यूपी के सभी कार्यक्रम वचुअली माध्यम से ही करते रहे हैं। मोदी यहां पर लगभग 6 घंटे रहेंगे। इस दौरान वह संपूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय में एक छोटी सभा कर रूद्राक्ष कंवेन्शन सेंटर का उद्घाटन कर भारतीय संस्कृति के गौरवपूर्ण इतिहास को भी बताने का काम करेंगे। उनका बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय जाने का भी कार्यक्रम है।

रूद्राक्ष कंवेन्शन सेंटर का उद्घाटन (Inaugurate Convention Centre)

वाराणसी में पूरी हो चुकी परियोजनाओं में 186.00 करोड़ रुपए लागत से निर्मित वाराणसी नगर निगम में अंतरराष्ट्रीय सुविधा एवं सहयोग केंद्र रुद्राक्ष का निर्माण, 62.89 करोड़ रुपए लागत से राजकीय चिकित्सालय पांडेयपुर परिसर में 50 शैया महिला चिकित्सालय के अनावासीय भवन का निर्माण, 29.63 करोड़ की लागत से बीएचयू में रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थेल्मोलॉजी का निर्माण तथा 62.04 करोड़ रुपए लागत से 33.91 किमी लम्बे पंचकोसी परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल हैं।


इसके अलावा, 50.17 करोड़ रुपए लागत से वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर पूर्वात्तर रेलवे के समपार संख्या 20 स्पेशल पर प्रस्तावित 3 लेन ऊपरगामी सेतु का निर्माण, 20.25 करोड़ रुपए लागत से जनपद में राजघाट से अस्सी तक क्रूज बोट के संचालन का कार्य एवं चार पार्कों का विकास एवं सौंदर्यीकरण व 84 घाटों पर सूचना पट्ट का कार्य, 19.55 करोड़ रुपए लागत से गोदौलिया चौक पर मल्टीलेवल टू व्हीलर पार्किंग का निर्माण कार्य सम्मिलित हैं।

वाराणसी में मोदी देंगे कई सौगातें

साथ ही, 14.21 करोड़ रुपए लागत से मछोदरी स्मार्ट सीनियर सेकेंड्री स्कूल व स्किल डेवलपमेंट सेंटर का विकास, 11.95 करोड़ रुपए लागत से अस्सी घाट व राजघाट व अन्य घाटों पर दबाव कम किए जाने के लिए गंगा नदी की ड्रेजिंग एवं चैनेलाइजेशन का कार्य, इसके अलावा सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू में 45.50 करोड़ रुपये लागत से निर्मित 100 शैयायुक्त एमसीएच विंग, 60.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 80 टीचर रेजिडेंशियल फ्लैट, 29.63 करोड़ रुपये की लागत से काशी हिंदू विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थेल्मोलॉजी के पूर्ण हो चुके निर्माण कार्य, काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 17 करोड़ रूपये की लागत से आईयूसीटीई भवन के अंतर्गत पूर्ण हो चुके एपीजे अब्दुल कलाम मल्टीपरपज भवन के निर्माण आदि का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

Shivani

Shivani

Next Story