×

योजना: दो साल बाद बृहस्पति ग्रह पर रॉकेट भेजेगा नासा

बृहस्पति ग्रह पर जीवन तलाशने के लिए नासा, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ रॉकेट भेजने की योजना बना रहा है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 24 July 2021 1:06 PM GMT (Updated on: 24 July 2021 1:21 PM GMT)
NASA to send rocket to Jupiter after two years
X

बृहस्पति ग्रह पर रॉकेट भेजेगा नासा (social media)

नासा ने अपने एक नए मिशन की तैयारी शुरू कर दी है, जिसके तहत बृहस्पति ग्रह पर जीवन तलाशने के लिए नासा, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ रॉकेट भेजने की योजना बना रहा है। नासा का ये मिशन 2024 के अक्टूबर में शुरू होगा। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने एक बयान में कहा कि यूरोपा क्लिपर मिशन के लिए अक्टूबर 2024 में फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से फाल्कन हेवी रॉकेट लॉन्च किया जाएगा। नासा और स्पेसएक्स कंपनी के बीच 178 मिलियन डॉलर की डील हुई है।

पांच साल से ज्यादा लगेगा वक्त

बृहस्पति (Jupiter) की दूरी पृथ्वी (Earth) से करीब 390 मिलियन मील यानी कि 630 मिलियन किलोमीटर दूर है और इस यात्रा में पांच साल से अधिक समय लगने की उम्मीद जताई जा रही है। नासा ने एक बयान में कहा कि यूरोपा क्लिपर (रॉकेट) बृहस्पति ग्रह का डिटेल्ड सर्वे करेगा और इसकी पड़ताल की जाएगी कि इस ग्रह पर जीवन जीने की अनुकूल स्थितियां हैं या नहीं।

रॉकेट की ये है खासियत

यह रॉकेट हाई रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरे, स्पेक्ट्रोमीटर और अन्य तरह की टेक्नोलॉजी से लैस होंगे। इसके अलावा नीचे बर्फ की परत में एंट्री के लिए रडार भी इसमें शामिल किया जाएगा।

बृहस्पति के चारों ओर एक अज्ञात चंद्रमा की खोज

एस्ट्रोनोमर ने बृहस्पति ग्रह के चारों ओर एक अज्ञात चंद्रमा की खोज की है। इस चंद्रमा की खोज बृहस्पति की पुरानी टेलिस्कोप वाली तस्वीरों के आधार पर किया गया है। चांद की खोज करने वाले काई ली ने 'स्पेस एंड टेलिस्कोप' रिपोर्ट में खोज करते हुए जानकारी जानकारी दी है कि मुझे इस बात की जानकारी देते हुए बेहद खुशी हो रही है कि ये पहला ऐसा चांद है, जिसे एक शौकिया एस्ट्रोनोमर ने खोजा है।

79 चांद मौजूद हैं बृहस्पति ग्रह पर

बृहस्पति के पास वर्तमान में 79 चांद मौजूद हैं और ये संख्या बढ़ती जा रही है। हाल ही में शौकिया एस्ट्रोनोमर ली द्वारा की गई खोज के चलते बृहस्पति ग्रह के उपग्रहों के कार्मे ग्रुप की सूची में एक नया नाम जुड़ गया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story