×

New CDS: कौन बनेगा अगला सीडीएस? जानें इस रेस में किसका नाम सबसे आगे

New CDS: आइए जानते है कि जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) के निधन के बाद नया सीडीएस कौन बनेगा?

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 10 Dec 2021 2:59 AM GMT
New CDS
X

CDS (Photo- Social Media)

New CDS: जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) के निधन के बाद लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि नया सीडीएस कौन बनेगा (Naya CDS Kaun Banega)? इसके लिए सरकार जल्द ही अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defence Staff) की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू करने वाली है। इस पद के लिए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) का नाम सबसे टॉप पर चल रहा है। आइए जानते है कि इस पद के लिए किन-किन सेना अधिकारियों का नाम सबसे आगे है।

कुछ सेवानिवृत्त सैन्य कमांडरों (retired military commanders) ने नये चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति के बारे में कहा कि जनरल नरवने को इस पद के लिए नियुक्त करना समझदारी होगी क्योंकि वह 5 महीने में सेनाध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

कौन है एमएम नरवणे (Who is MM Naravane)?

एमएम नरवणे थल सेना के प्रमुख जनरल है। उन्होंने बिपिन रावत के बाद 31 दिसंबर 2019 को इस पद को ग्रहण किया था। इस पद को ग्रहण करने से पहले वे सीओएएस (COAS) के पद पर थे। वर्तमान में वे भारतीय सेना में 27वें सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वे अगले साल अप्रैल में रिटायर होने वाले हैं।

एमएम नरवणे (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

वहीं नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार (R. Hari kumar) का नाम भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए आगे चल रहा है। जानकारों का मानना है कि इस बार नया सीडीएस नौसेना या वायुसेना से बनाए जा सकते हैं। चूंकि आर हरिकुमार पूर्व सीडीएस बिपिन रावत के साथ मिलकर उप सीडीएस के तौर पर काम कर चुके हैं इसलिए उन्हें इस काम का अनुभव ज्यादा होगा, जिसकी वजह से उन्हें अगले सीडीएस के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

आर. हरिकुमार Wiki (R. Hari kumar Wiki)

नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार का पूरा नाम (R Hari Kumar full name) एडमिरल राधाकृष्णन हरि कुमार (Admiral Radhakrishnan Hari Kumar) है। वे पीवीएसएम (PVSM), एवीएसएम (AVSM), वीएसएम (VSM) और एडीसी (ADC) भारतीय नौसेना के 25वें और वर्तमान में नौसेना प्रमुख हैं। इससे पहले इन्होंने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ और पश्चिमी नौसेना कमान के तौर पर भी काम किया है।

R. Hari kumar (File Photo- Social Media)

एमएम नरवणे और आर. हरिकुमार के अलावा अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रेस में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Choudhary) और वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी का नाम भी शामिल है। खबर है कि सीडीएस के पद के लिए सरकार एक छोटा पैनल बनाएगी, जिसमें थल सेना, नौसेना और वायु सेना के वरिष्ठ कमांडर शामिल होंगे। इस पैनल को 2-3 दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

बताते चलें कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के लिए जरनल के पास 4 स्टार होना अनिवार्य है। ये 4 स्टार तीनों सेनाओं के प्रमुख के पास होते हैं। ये स्टार उन्हीं अधिकारियों को मिलता है, जो इसके योग्य होते हैं। वहीं रैंकिंग में जो अधिकारी स्टार जनरल बनने के योग्य होते है, उन नामों पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता हैं। बता दें कि सीडीएस के पद को ज्यादा दिन तक खाली नहीं रखा जा सकता है, इसलिए सरकार जल्द ही इस नये सीडीएस का एलान जल्द कर सकती है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story