×

अप्रैल में करने जा रहे खरीदारी, तो जोर के झटके के लिए हो जाएं तैयार

एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। लेकिन इस नये वित्तीय वर्ष में आम आदमी की जेब पर तगड़ा झटका लगने वाला है।

Vidushi Mishra
Published on: 31 March 2021 4:27 PM GMT
अप्रैल में करने जा रहे खरीदारी, तो जोर के झटके के लिए हो जाएं तैयार
X

फोटो-सोशल मीडिया

रामकृष्ण वाजपेयी

नई दिल्ली: एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। लेकिन इस नये वित्तीय वर्ष में आम आदमी की जेब पर तगड़ा झटका लगने वाला है। क्योंकि रोजमर्रा के उपयोग की चीजें महंगी होने जा रही हैं। ऐसे में ये जानने की जरूरत है कि वो कौन सी चीजें हैं जो आपकी जेब को हल्का करने जा रही हैं। मारुति सुजुकी सहित सभी ऑटो कंपनियों ने 1 अप्रैल से कारों और बाइक की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। इन कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के पीछे लागत को बढ़ने का कारण बताया है। मारुति सुजुकी के अलावा निसान और रेनो कारें भी पहली अप्रैल से महंगी हो जाएंगी। हीरो ने दोपहिया वाहनों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। वहीं टैक्टरों के दाम बढ़ने से किसानों को भी झटका लगने वाला है।

तेजी से बढ़ रहे दाम

मजे की बात यह है कि घर में मौजूद बुद्धू बक्से पर भी महंगाई का रंग चढ़ गया है और एक अप्रैल से टीवी खरीदना भी महंगा हो जाएगा। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से टीवी के दाम पेट्रोल डीजल की तरह लगातार बढ़ रहे हैं। 1 अप्रैल से, टेलीविजन सेटों की कीमत दो से 3000 रुपये तक उछाल आने की संभावना है। टीवी प्रोडक्ट महंगे होने के पीछे चीन से आयात पर प्रतिबंध का कारण बताया जा रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी जिसके चलते मोबाइल पोर्ट, मोबाइल चार्जर, एडाप्टर, बैटरी और हेडफोन आदि महंगे होने वाले सामानों की सूची में शामिल हो गए हैं। आयात शुल्क में वृद्धि के बाद, प्रीमियम रेंज सबसे अधिक महंगी हो जाएगी।





यदि इस गर्मी में आप नए एसी और रेफ्रिजरेटर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको झटका लगने वाला है। नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से एसी और रेफ्रिजरेटर महंगे हो रहे हैं। इन उत्पादों के महंगे होने का कारण भी कंपनियों ने कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि होना बताया है। एयर कंडीशनर की कीमतें 1500 रुपये से 2000 रुपये तक बढ़ सकती हैं।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) अप्रैल से वायु सुरक्षा शुल्क (ASF) बढ़ाने जा रहा है। इसके चलते हवाई यात्रा महंगी हो जाएगी। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 प्रतिशत बढ़ेगा। हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को हवाई अड्डा सुरक्षा शुल्क के नाम पर 12 डॉलर का भुगतान करना होगा।

देसी और विदेशी शराब महंगी





बीमा कंपनियां 1 अप्रैल से टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा करने की तैयारी कर रही हैं। नए वित्तीय वर्ष 2021-22 में टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम 10 से 15 प्रतिशत बढ़ सकता है। वास्तव में, कोरोना संकट के दौरान, बीमा कंपनियों की बीमा लागत और खर्चों में काफी वृद्धि हुई है। टर्म पॉलिसी में पूरी तरह से जोखिम कवर है। इसमें परिपक्वता राशि नहीं है।

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शराब की भी कीमत बढ़ने जा रही है। सूबे में 1 अप्रैल से नया उत्पाद शुल्क सत्र शुरू हो रहा है, जिसके तहत अब शराब नए मूल्यों पर बेची जाएगी। खबरों के मुताबिक, राज्य में एक अप्रैल से देसी और विदेशी शराब महंगी हो जाएगी। राज्य सरकार ने दूसरे देश से आने वाली आयातित शराब, स्कॉच वाइन और वोदका की परमिट फीस बढ़ा दी है। वैसे 1 अप्रैल से यूपी में बीयर सस्ती होने जा रही है।

स्टील बनाने वाली कंपनियां कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। जेएसडब्ल्यू स्टील, जेएसपीएल, टाट स्टील, हॉट रोल्ड क्विक की कीमत में 4000 रुपये तक बढ़ सकती है। घरेलू बाजार में, कच्चे माल में तेजी से वृद्धि और ओडिशा में उत्पादन में गिरावट के कारण स्टील की कीमत बढ़ने की बात कही जा रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story