×

Twitter पर बड़े एक्शन की तैयारी में सरकार, IT नियमों को लेकर भेजा आखिरी नोटिस

New IT Rules: ब्लू टिक विवाद के बीच भारत सरकार ने ट्विटर को नए आईटी नियम को लेकर आखिरी नोटिस भेज दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 Jun 2021 8:47 AM GMT
Twitter पर बड़े एक्शन की तैयारी में सरकार, IT नियमों को लेकर भेजा आखिरी नोटिस
X

ट्विटर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

New IT rules: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में है। इसी क्रम में आज भारत सरकार ने ब्लू टिक विवाद के बीच नए आईटी नियमों के अनुपालन के लिए ट्विटर को आखिरी नोटिस (Final Notice) भेजा है। सरकार ने इस नोटिस में साफ तौर पर कहा है कि अगर कंपनी की ओर से सोशल मीडिया (Social Media) के लिए लागू की गई शर्तों का पालन नहीं किया जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

सरकार ने ट्विटर को दो टूक कहा कि वह नए IT नियमों का तुरंत पालन करें। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो फिर ट्विटर पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। सरकार ने कहा है कि नए दिशानिर्देश 26 मई से प्रभावी हो गए हैं। सरकार ने कहा कि ट्विटर इंडिया को नए नियमों का तुरंत पालन करने के लिए एक आखिरी नोटिस दिया गया है।

सरकार द्वारा भेजा गया नोटिस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आईटी अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई

सरकार द्वारा ट्विटर को भेजे गुए नोटिस के मुताबिक, अगर ट्विटर द्वारा नए दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो उसके खिलाफ आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 79 के तहत उपलब्ध देयता से छूट वापस ले ली जाएगी और उस पर आईटी अधिनियम और अन्य दंड कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने कहा है कि अनुपालन के लिए सोशल मीडिया कंपनियों को दी गई 3 महीने की समय सीमा खत्म होने के बाद, ट्विटर को भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी नियुक्त करना बाकी है। ट्विटर को आखिरी नोटिस भेज दिया गया है। Twitter ने नए नियम को नहीं माना तो कार्यवाही होगी।

उपराष्ट्रपति के ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट (फोटो साभार- ट्विटर)

उपराष्ट्रपति के अकाउंट से हटा दिया था ब्लू टिक

बता दें कि आज ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) के ट्विटर अकाउंट को अनवेरिफाइड कर, उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था। लेकिन इस मामले में शुरू हुए विवाद के बाद ट्विटर ने यू टर्न लेते हुए वापस नायडू के ट्विटर को वैरिफाईड कर दिया है। बता दें कि Twitter और केंद्र के बीच विवाद (Twitter vs Government Of India) के बीच उस समय सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया जब पराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के निजी हैंडल से ट्विटर ने ब्लू टिक को हटा दिया था।

समर्थकों ने जाहिर की नाराजगी

इस खबर को लेकर भाजपा व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के समर्थकों ने इस कंपनी के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। भाजपा नेता ने कहा कि ट्विटर ने उपराष्ट्रपति के ट्विटर (Uprashtrapati Ka Twitter) हैंडल से ब्लू टिक हटाकर भारत के संविधान पर हमला बोला है।

ट्विटर की सफाईः हालांकि विवाद बढ़ा तो ट्विटर इंडिया ने सफाई देते हुए कहा कि "अकाउंट लंबे समय से लॉग इन नहीं हुआ था, इस वजह से ब्लू टिक हट गया था।" बाद में नायडू के हैंडल का ब्लू टिक वापस आ गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story