×

Newstrack Mahaabhiyan: बनें न्यूजट्रैक महाअभियान का हिस्सा, ऐसे विसर्जित करें गणेश लक्ष्मी की मूर्ति, कमायें पुण्य, बचायें पर्यावरण

Newstrack Mahaabhiyan: आपको एक मौका और दे रहा है आप गणेश लक्ष्मी की पुरानी प्रतिमा के साथ अपनी फोटो और इन गणेश लक्ष्मी से जुड़ा कोई संस्मरण हमें लिख भेजें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Nov 2021 9:50 AM GMT
Newstrack today live news
X

Newstrack.com के साथ बनें महाअभियान का हिस्सा (Social Media)

Newstrack Mahaabhiyan: दीपावली (Diwali) पर लगभग हर घर में श्री गणेश और लक्ष्मी जी की नई मूर्तियों की पूजा हुई है। पूजा होती भी चली आ रही है। लेकिन पुरानी मूर्ति का क्या होगा..? यह सवाल भी हम सबको परेशान करने लगता है। क्योंकि हाईकोर्ट के नदियों को प्रदूषित करने पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद ये सवाल बहुत से लोगों को परेशान कर रहा है। कुछ इस सवाल का उत्तर तलाशते हुए चोरी छिपे पुरानी मूर्तियों को प्रवाहित कर देंगे। कुछ लोग.. किसी पेड़ के नीचे रखकर क्षमा मांग कर चल देंगे। पर याद कीजिए इन मूर्तियों की जिसकी साल भर आपने पूजा अर्चना की। अपने लिए बहुत कुछ मांगा, और इन्हीं पुरानी मूर्तियों से पाया। बहुत कुछ पाया। हमने, आपने, सबने। फिर क्या अपने इन गणेश लक्ष्मी को ऐसे ही किसी पेड़ के नीचे लावारिस रखकर छोड़ देंगे? ज़रा सोचिये! यह सही है? कितना सही है?

पेड़ों के नीचे रखी मूर्तियों को रखा देखकर क्या आपका मन नहीं भर उठता है? क्या आप ख़ुद से सवाल नहीं करने लग जाते हैं कि यह कितना जायज़ है? उस मूर्ति से साल भर के आपके रिश्ते आपको परेशान नहीं करते हैं? उस मूर्ति के प्रति सम्मान भाव रखें, उसकी बेकद्री कदापि न करें।

ऐसेकरें लक्ष्मी गणेश की पुरानी प्रतिमा का विसर्जन

आपको कुछ नहीं करना अपने घर में एक टब पानी में थोड़ा गंगाजल डाल कर मूर्ति को पूरे सम्मान के साथ उसमें रख दें। एक-दो दिन में मूर्ति स्वतः उस में घुल जायेगी। मूर्ति घुले जल को किसी गमले या पेड़ की जड़ में डाल सकते हैं। इससे आपकी आस्था भी बनी रही और भगवान के अंतर्ध्य़ान होने के आप साक्षी भी बन गए। आपका यह प्रयास मूर्ति का सम्मानजनक विसर्जन तो होगा ही साथ ही नदियों एवं तालाबों को स्वच्छ रखने को उठाया गया सार्थक पहला कदम भी होगा..! लोग हमारे धर्म का मजाक भी नहीं बनायेंगे। आपने देखा होगा अन्य धर्म के लोग हम हिंदुओं के देवी देवताओं की यहाँ वहाँ मूर्तियों पड़ी होने पर फब्तियां कसते हैं, मजाक उड़ाते हैं। आशा हैं आप लोग इस तरह का कार्य न खुद करेंगे व दूसरों को भी ऐसा करने से रोकेंगे। आप भी हमारे इस अभियान का हिस्सा बनें।

गणेश लक्ष्मी से जुड़ी यादें

Newstrack.com आपको एक मौका और दे रहा है आप गणेश लक्ष्मी की पुरानी प्रतिमा के साथ अपनी फोटो और इन गणेश लक्ष्मी से जुड़ा कोई संस्मरण हमें लिख भेजें हम उसे प्रकाशित करेगें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story