×

Nirmala Sitharaman Wikipedia: वित्त मंत्री सीतारमण का जीवन परिचय, नहीं जानते होंगे उनके बारे में ये बातें

Nirmala Sitharaman: भारतीय राजनीति में निर्मला सीतारमण का नाम सभी लोग जानते होंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Aug 2021 10:07 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2021 10:11 AM GMT)
Nirmala Sitharaman
X

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Nirmala Sitharaman: भारतीय राजनीति में निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का नाम सभी लोग जानते होंगे। निर्मला सीतारमण मौजूदा समय में देश की वित्त मंत्री हैं। निर्मला सीतारमण दक्षिण पंथी विचार धारा की नेत्री हैं। वो काफी लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी में कार्य कर रही हैं। साल 2014 राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से लोकसभा की चुनाव जीती और बाद में इन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने कैबिनेट में मंत्री पद की स्थान दिया। कैबिनेट मंत्री बनने से पहले निर्मला सीतारमण बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रही हैं।

निर्मला सीतारमण का जीवन

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मुदुरई में हुआ था। निर्मला सीतारमण एक ब्राह्मण परिवार में पैदा हुईं। इनके पिता का नाम श्री नारायण सीतारमण और माता का नाम सावित्री देवी है। निर्मला को बचपन से ही देश की राजनैतिक व्यवस्था को समझने की ललक थी। निर्मला सीतारमण ने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वो जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से 1980 में इकोनॉमिक्स में एमए की डिग्री हासिल की। इसके बाद इन्होंने इसी विषय में एमफील की डिग्री भी ली।

निर्मला सीतारमण की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

निर्मला सीतारमण का प्रारंभिक जीवन

निर्मला सीतारमण अपने कैरियर की शुरूआत प्राइसवाटर हाउस में सीनियर मैनेजर के पद पर कार्य करते हुए की थी। जिसके बाद उन्हें बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी कार्य करने का मौका मिला। निर्मला सीतारमण हैदराबाद के प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक हैं और 'नेशनल कमीशन ऑफ़ वीमेन' की सदस्य भी रह चुकी हैं।

निर्मला सीतारमण का राजनैतिक जीवन

निर्मला सीतारमण के राजनैतिक जीवन की शुरूआत 2006 में हुई। निर्मला साल 2006 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं।निर्मला सीतारमण भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर नाम कामने लगी। और जिसके बाद बीजेपी पार्टी के अध्यक्ष नितिन गडकरी बने। और उस समय पार्टी में छह प्रवक्ताओं को स्थान दिया गया। निर्मला को साल 2010 में बीजेपी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया। इसके बाद वो बीजेपी की ओर से कई बार टीवी चैनल पर पार्टी का पक्ष रखते हुए देखी गईं। और नियमित रुप से सुर्खियों में रहने लगी थी।

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इसके बाद निर्मला सीतारमण ने साल 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ा और पार्टी को जीत हासिल की। इस जीत के बाद इन्हें 26 मई 2016 को स्वतंत्र चार्ज के तहत मिनिस्टर ऑफ स्टेट का पद सौंपा गया। निर्मला सीतारमण को मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस एंड कॉर्पोरेट अफेर्यस का आदि कार्यभार दिया गया।

साल 2019 में फिर लोकसभा चुनाव बीजेपी की शानदार जीत हुई। और इस बार निर्मला सीतारमण देश की वित्त मंत्री बनी।

निर्मला सीतारमण को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है

निर्मला सीतारमण राजनीति से परे एक बहुत अच्छी पाठक भी हैं। इन्हें किताबें पढना बहुत पसंद है। इसके अलावा इन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में भी काफ़ी रूचि रखती हैं। ये अक्सर भगवन श्रीकृष्ण के भजन सुनतीं रहती हैं। और निर्मला सीतारमण के पास बहुत ही अच्छा भजन संग्रह भी है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story