×

सरकार का सख्त नियम: नितिन गडकरी ने दिए आदेश, सभी कारों में 6 एयर बैग लगाना हुआ अनिवार्य

देश में सड़क सुरक्षा की ओर ध्यान रखते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ा आदेश दिया है। जिसके बाद वाहनों में 6 एयर बैग होना अनिवार्य।

Bishwa Maurya

Newstrack Bishwa Maurya

Published on 14 Jan 2022 12:46 PM GMT

airbag mandatory in Indian car
X

एयर बैग

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Airbag Mandatory in Indian Car: जब भी हम कोई नई कार लेने को सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे जहन में एक ही बात आती है कि यह कार कितनी ज्यादा सुरक्षित है। और कार में सुरक्षा का सबसे बड़ा उदाहरण एयरबैग होता है। इसी एयरबैग को लेकर आज केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ा ऐलान किया है। इतने अलार्म के मुताबिक अब सभी कार्यों में 6 एयर बैग होना अनिवार्य होगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज ट्वीट करते हुए कहा कि "आठ यात्रियों तक के सवारियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए मैंने अब कम से कम 6 एयर बैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है।"

यह फैसला भारत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक हो सकता है क्योंकि भारत में सड़क हादसे बहुत ज्यादा होते हैं अगर बात आंकड़े की करें तो दुनिया में होने वाली पुल सड़क हादसों में 10 फ़ीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी अकेले भारत की होती है। लंबे समय से भारत में यह मांग की जा रही थी की यहां के कार्यों में अब कम से कम 6 एयर बैग होना अनिवार्य कर दिया जाए।

वाहनों में एयर बैग एक तरीके का सबसे बड़ा सुरक्षा कवच होता है। कॉटन का बना एयर बैग जिसके भीतर सोडियम एजाइड गैस भरी होती है। मौजूदा वक्त में भारत के ज्यादातर गाड़ियों में केवल चालक के सीट पर ही एयर बैग मौजूद होता है लेकिन अब नए नियमों के बाद एक 8 पैसेंजर्स की कैपेसिटी वाले कारों में आगे की सभी 6 सीटों पर एयर बैग लगाना अनिवार्य रहेगा।

ऐसे करता है एयर बैग काम

एयर बैग वाली कारों के बंपर पर एक सेंसर लगा होता है, जब भी कार किसी तेज दबाव के साथ टकराती है तो एयर बैग तुरंत खुल जाता है। जिसके बाद तुरंत ही उसमें सोडियम अजाइड गैस भर जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में सेकंड भर से भी कम वक्त लगता। एयर बैग इसलिए भी जरूरी है क्योंकि चलते वक्त कार के अचानक रुकने से पैसेंजर आगे की तरफ झुक जाते हैं। जिस कारण से डैशबोर्ड और स्टेरिंग में उनकी तुरंत टक्कर होती है। इस टक्कर से सर पर गम्भीर चोट लगने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। एयर बैग हमें इसी टक्कर से बचाता है।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story