×

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना पड़ेगा ड्राइविंग टेस्ट, बस करना होगा ये काम

अगर आपका अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है और आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से घबरा रहे हैं कि कहीं टेस्ट में फेल न हो जाएं तो ये खबर आपके लिए है। आपकी इन्हीं सभी परेशानियों को देखते हुए परिवहन मंत्रालय नए नियम लागू किए है।

Priya Panwar
Newstrack Priya Panwar
Published on: 4 July 2021 6:51 AM GMT (Updated on: 4 July 2021 7:16 AM GMT)
अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना पड़ेगा ड्राइविंग टेस्ट, बस करना होगा ये काम
X

प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली. अगर आपका अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है और आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से घबरा रहे हैं कि कहीं टेस्ट में फेल न हो जाएं तो ये खबर आपके लिए है। आपकी इन्हीं सभी परेशानियों को देखते हुए परिवहन मंत्रालय ने नए नियम लागू किए है। इन नियमों के हिसाब से आप बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए लाइसेंस ले सकते हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का यह संशोधित नियम 1 जुलाई से लागू हो गया है।

नए नियमों की मानें तो ड्राइवरों को उच्च गुणवत्ता वाले ड्राइविंग कोर्स दिए जाएंगे और टेस्ट पास करने के बाद उन्हें लाइसेंस प्राप्त करने के समय ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए नहीं कहा जाएगा। 1 जुलाई से लागू इस नियम के मुताबिक ट्रेनिंग सेंटर में सिमुलेटर होंगे और यह आवेदकों को उच्च गुणवत्ता वाले टेस्ट के लिए ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के साथ आएगा। यहां आपको ड्राइविंग को लेकर पूरी जानकारी दी जाएगी।

मंत्रालय ने जो अधिसूचना जारी की है, उसमें यह भी बताया गया कि हल्के मोटर वाहन के लिए यह विशेष ड्राइविंग कोर्स की शुरुआत से अधिकतम चार सप्ताह तक 29 घंटे तक चलेगा। कोर्स को आगे प्रेक्टिकल और थियोरी में बांटा जाएगा। इसके बाद प्रशिक्षण केन्द्रों में मध्यम और भारी मोटर वाहन चालक कोर्स की समय सीमा छ: सप्ताह के लिए 38 घंटे है।

अधिसूचना में कहा गया है कि इस कोर्स को भी प्रैक्टिकल और थ्योरी में बांटा गया है। इसमें प्रशिक्षण की बारीकियां सड़क पर दूसरों के साथ नैतिक और विनम्र व्यवहार के बारे में कुछ मूल बातें भी सिखाई जाएंगी।

Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story