×

Corona Vaccine Fact Check : कोरोना वैक्सीन लेने के 2 साल के अंदर हो जाएगी मौत? जानें इस दावे का सच

Corona Vaccine Fact Check : नोबल विजेता दावा जो लोग कोरोना वैक्सीन का डोज लगवा रहे हैं उनकी 2 साल के अंदर मौत हो जाएगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 26 May 2021 3:12 AM GMT
कोरोना वैक्सीन लगवाने लोगों की 2 साल के अंदर मौत हो जाएगी
X

कोरोना टीकाकरण (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Corona Vaccine Fact Check : कोरोना महामारी (Corona epidemic) से बचाव के लिए सरकार वैक्सीनेशन (Vaccination) में तेजी ला रही है। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया (social media) पर कई लोग इस वैक्सीनेशन को लेकर अफवाह भी फैला रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने लोगों की 2 साल के अंदर मौत हो जाएगी।

आपको बता दें कि फ्रेंच नोबल विजेता सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर कह रही है जो लोग कोरोना वैक्सीनेशन का डोज लगवा रहे हैं उनकी 2 साल के अंदर मौत हो जाएगी। सरकारी संस्था पीआईबी ने इसकी जांच पड़ताल की है जिसमें इस दावे को पूरी तरह से झूठा बताते हुए कहा है टीका पूरी तरह सुरक्षित है।

फ्रेंच नोबल विजेता और फ्रेंच वायरोलॉजिस्ट ल्यूक मॉन्टेनियर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें लिखा है " वैक्सीनेशन करवाने वाले सभी लोग दो साल क अंदर मर जाएंगे। नोबल विजेता ल्यूक मॉन्टेनियर ने पुष्टि कर बताया है कि जिन लोगों को वैक्सीन दी गई है उनके बचने की कोई संभावना नहीं है। इसके साथ उन्होंने कहा है कि उन लोगों के लिए कोई उम्मीद नहीं है जिन्होंने पहले से टीका लगवाया है, उनके लिए कोई संभावित इलाज नहीं है, हमें शवों को भस्म करने के लिए तैयार रहना चाहिए। "


पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है कि " यह इमेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नोबल विजेता का हवाला देकर यह कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीनेशन लगवाने से दो साल के भीतर मौत का दावा फर्जी है। कोरोना टीका पूरी तरह से सुरक्षित है, इस इमेज को फॉरवर्ड ना करें।"

Shraddha

Shraddha

Next Story