×

Bengal Medical College: लगातार हो रही बच्चों की मौत, 24 घंटों में कुल 27 बच्चे संक्रमित

कोरोना संक्रमण काल के बाद से संक्रमित रोगों की बाढ़ सी आ गई

Rajat Verma
Published on: 1 Oct 2021 9:53 AM GMT
acute respiratory infection
X

एक्यूट रेस्पीरेटिरी इन्फेक्शन की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

सिलिगुड़ी: नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में तीव्र श्वसन संक्रमण (एक्यूट रेस्पीरेटिरी इन्फेक्शन) (ARI) के चलते मौतों का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। जलपाईगुड़ी जिले स्थित अस्पताल में एक 8 माह के बच्चे की ARI संक्रमण के चलते हुई मौत के बाद ARI संक्रमण से मरने वाले बच्चों की संख्या 9 पहुँच गई है।

नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (NBMCH) के स्वास्थ्य सचिव और वाइस प्रिंसिपल डॉ. संजय चक्रवर्ती (Dr Sanjay Chakraborty) ने संक्रमण से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा है कि-"पिछली सुबह एक 8 माह के बच्चे की मौत के साथ अब तक तीव्र श्वसन संक्रमण (ARI) से कुल 9 मौतें हो चुकी हैं। बाल रोग विभाग में पिछले 24 घंटों में कुल 27 बच्चों को संक्रमण की समस्या के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से 10 बच्चों को संक्रमण से संक्रमित पाया गया। संक्रमित पाए गए बच्चों में से 3 बच्चे आकस्मिक स्तिथि के चलते दूसरे अस्पतालों से NBMCH भेजे गए हैं।

स्वास्थ्य अधीक्षक के अनुसार सभी ARI संक्रमित बच्चों में से कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया है। सभी संक्रमित बच्चों के लिए अस्पताल में बेडों की उचित की गई है। आकस्मिक हालात आ जाने पर प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर भी उचित व्यवस्थाएँ कर ली गई हैं।

डॉ. संजय चक्रवर्ती (Dr Sanjay Chakraborty) ने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा है कि यदि आपके बच्चे को बुखार की समस्या हो तो उसे कतई नजरअंदाज ना करें। खासकर उन बच्चों का विशेषकर ध्यान रखें, जिनका उनके जन्म के समय से वजन औसत से कम है या उन्हें पहले से कोई और बीमारी है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बीच अन्य बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश में भी इस समय वायरल बुखार (viral fever) व डेंगू का प्रकोप काफी बढ़ गया है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story