×

Omicron से अलर्ट राज्य: पार्टी लवर्स के अरमानों पर गाइड लाइन की 'चाबुक', लागू हो गईं सभी पाबंदियां, जानें आपके राज्य में क्या हैं नए नियम

'पार्टी लवर्स' के सामने सबसे बड़ी समस्या आ गई है कि वो पार्टी करें तो कैसे करें। जैसा कि हम सब को पता है कि आज 25 दिसंबर को पूरी दुनिया क्रिसमस का त्योहार और 6 दिन बाद नए साल का आगमन होने जा रहा है।

aman
By aman
Published on: 25 Dec 2021 4:47 AM GMT
Omicron से अलर्ट राज्य: पार्टी लवर्स के अरमानों पर गाइड लाइन की चाबुक, लागू हो गईं सभी पाबंदियां, जानें आपके राज्य में क्या हैं नए नियम
X

फोटो- सोशल मीडिया से 

Omicron Alert in India: दुनिया भर में कोरोना (Covid-19) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (omicron) तेजी से पांव पसार रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में पहली बार सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटों में देश में कुल 122 लोगों में ओमिक्रॉन का संक्रमण मिला है। भारत में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है।

हालांकि, इसमें से 114 मरीज के स्वस्थ होने की सूचना भी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो ओमिक्रॉन के कुल 358 मामले अब तक 17 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में देखने को मिले हैं। देश की व्यापारिक राजधानी महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 88 मामले सामने आए हैं। जबकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 67 केस देखने को मिले हैं। इसी तरह तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले ओमिक्रॉन संक्रमण के सामने आए हैं। जानकारी के मुताबिक, कुल संक्रमितों में 121 का विदेश यात्रा इतिहास रहा है, जबकि 44 मरीजों का ऐसी कोई जर्नी हिस्ट्री रही है। वहीं, 18 मामलों में कोई सूचना नहीं है कि ये कैसे संक्रमित हुए हैं।

पार्टी लवर्स के अरमानों पर गाइड लाइन की 'चाबुक'

अब इन सबके बीच 'पार्टी लवर्स' के सामने सबसे बड़ी समस्या आ गई है कि वो पार्टी करें तो कैसे करें। जैसा कि हम सब को पता है कि आज 25 दिसंबर को पूरी दुनिया क्रिसमस का त्योहार और 6 दिन बाद नए साल का आगमन होने जा रहा है। ऐसे में भारत के छोटे-बड़े शहरों में रात भर चलने वाली रंगारंग पार्टियां तो आमतौर पर होती ही हैं। लेकिन, इस बार पार्टी लवर्स के अरमानों पर राज्य सरकारों ने पानी फेर दिया। क्योंकि, Covid-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) की दहशत को समझते हुए राज्य सरकारों ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए तमाम पाबंदियां लागू कर कर दी हैं। तो आइये जानते हैं किस राज्य में वहां की सरकार ने क्या पाबंदी लगाई है।


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली

दिल्ली के सरोजनी नगर में भारी भीड़ भीड़ का वीडियो वायरल होने के बाद वहां की प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए थे। अब, दिल्ली हाई कोर्ट के संज्ञान के बाद लोकप्रिय सरोजनी नगर मार्केट 25 और 26 दिसंबर के वीकेंड पर ऑड ईवन के हिसाब से चलेंगी। कहने का मतलब है कि शनिवार 25 दिसंबर और रविवार 26 दिसंबर को यहां पर दुकान ऑड ईवन के आधार पर खुलेंगी। एक खुलेगी तो दूसरी बंद रहेगी। सरोजनी नगर मार्केट में भारी भीड़ की तस्वीरें वायरल होने के बाद स्थानीय प्रशासन और व्यापारियों के बीच बैठक हुई और यह फैसला लिया गया। इसके अलावा आज होने वाली पार्टियों पर भी प्रशासन की नजर रहेगी। क्योंकि, दिल्ली दूसरा सबसे ज्यादा ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों वाला राज्य है।

व्यापारिक राजधानी महाराष्ट्र में ये होंगी शर्तें

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई नगरपालिका (BMC) के आयुक्त ने नए साल की पार्टियों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के तहत देश की व्यापारिक राजधानी मुंबई में खुली या बंद रहने वाली जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने की सख्त मनाही होगी। बता दें यह आदेश देर रात 12 बजे से ही लागू हो गया है। इससे पहले, राज्य सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में सभी सार्वजनिक स्थलों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा जिम, होटल, स्पा, थिएटर तथा सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत क्षमता ही प्रभावी होगी।

उत्तर प्रदेश में आज से नाईट कर्फ्यू, मिला पहला संक्रमित

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने क्रिसमस वाली रात यानी 25 दिसंबर की आधी रात से प्रदेश में रात का कर्फ्यू लगा दिया है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की दहशत के बीच योगी आदित्यनाथ की सरकार ने एहतियातन राज्य के सभी शहरों कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू करने की घोषणा की है। हालांकि, राज्य में रायबरेली से ओमिक्रान का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है, कि ओमिक्रान से संक्रमित व्यक्ति कुछ दिन पहले ही विदेश से आया था। सीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टि की है। इस मामले के सामने आने के बाद हड़कंप मचा है।


राजस्थान में भी रात्रि कर्फ्यू

राजस्थान में भी कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। इस बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है, कि रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया गया है। अगर कहीं ढिलाई या नियमों का उल्लंघन मिलेगा तो राज्य सरकार कड़े कदम उठाएगी। सीएम गहलोत ने अफसरों को टीकाकरण शीघ्र अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं।

मध्य प्रदेश: कोविड प्रोटोकॉल का सख्त पालन

मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को ही एहतियातन राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा दिया है। सरकार की तरफ से लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध उज्जैन में बाबा महाकाल की भस्मारती में भी लोगों की उपस्थिति प्रतिबंधित की गई है।

गुजरात में आठ शहरों में रात का कर्फ्यू

गुजरात की बीजेपी सरकार ने प्रदेश के आठ शहरों में रात के कर्फ्यू की अवधि दो घंटे बढ़ा दी है। राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, कि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे की बजाय रात 01 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। नया नियम 25 दिसंबर यानी क्रिसमस के दिन से अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर और गांधीनगर में लागू हो गया है।

हरियाणा: बिना दोनों डोज लिए अब गुजारा नहीं

राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा में आज यानी शनिवार से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू शुरू कर दिया गया है। सरकार ने इनडोर और आउटडोर आयोजनों में लोगों की अधिकतम संख्या को क्रमशः 200 और 300 लोगों तक सीमित रखा है। यह प्रतिबंध भी आज से ही लागू होंगे और आगामी 5 जनवरी तक लागू रहेंगे। वहीं दूसरी ओर,कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज न लगवाने वाले लोगों को 1 जनवरी से राज्य के मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट और अनाज मंडियों जैसी भीड़ वाली जगहों पर प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

ओडिशा में कोई पार्टी नहीं मनेगी

वहीं, ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने आज यानी क्रिसमस के दिन से 2 जनवरी तक यानी न्यू ईयर के अगले दिन तक कई तरह के बैन लगाने की घोषणा की है। राज्य में नए साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा। जबकि, क्रिसमस के मौके पर चर्च में 50 लोगों को ही एक साथ जाने की अनुमति होगी। क्रिसमस का जश्न उन गिरजाघरों तक ही सीमित होगा, जहां अधिकतम 50 लोग कोविड नियमों का सख्ती से पालन करते हुए सामूहिक तौर पर शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, रेस्टोरेंट, होटल और क्लब में कोई पार्टी आदि नहीं मनाने दी जाएगी।

पुडुचेरी: क्रिसमस और न्यू ईयर पर रियायत

वहीं देश के दक्षिणी राज्य पुडुचेरी में लॉकडाउन को 2 जनवरी, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। रात का कर्फ्यू हर रोज रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि, आज क्रिसमस के दिन रात के कर्फ्यू में पूरी तरह ढील दी गई है। नए साल को देखते हुए 30 दिसंबर और 31 दिसंबर की रात के समय कर्फ्यू में तथा 1 जनवरी को दोपहर 2 बजे तक ढील दी जाएगी। इन दिनों सुबह 2 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story