×

Omicron Variant Symptoms: फिर कोरोना हो जाये तो हैरान न हों, अपनी तैयारी रखें

Coronavirus News: ओमीक्रान वेरियंट (Omicron variant) हमारे बीच है। अगर आपको फिर कोरोना हो जाये तो हैरान न हों, बल्कि कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अपनी तैयारी बनाएं रखें।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 Dec 2021 4:02 PM GMT
Beware Of Corona: Dont be surprised if corona happens again, keep your preparations
X

कोरोना से बचाव के लिए कुछ पॉइंट्स: Concept Image - Social Media

Omicron Variant Symptoms: आपको कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की दोनों डोज़ लग चुकी है या आपको पहले कोरोना हुआ था और आप ठीक हो गए हैं, लेकिन अगर इन दो स्थितियों के बावजूद फिर कोरोना पकड़ ले तो क्या करेंगे? ये एक बड़ा सवाल है और परेशान करने वाला भी।

ओमीक्रान वेरियंट (Omicron Variant News) हमारे बीच है और इसकी संक्रामकता जिस तरह की बताई जा रही है उससे लगता है कि जल्द ही अधिक से अधिक लोगों को इसका सामना करना पड़ेगा जिनमें वैक्सीनें पा चुके और पहले संक्रमित हो कर ठीक हो चुके लोग भी शामिल होंगे।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का चाहे जो वेरियंट हो, करना वही है जो पहले बताया जा चुका है। एक बार आप कोरोना पॉजिटिव (corona positive) पाए जाते हैं तो घर में आइसोलेट हो जाइए और अपना ख्याल रखिये।

पॉइंट्स में इसे समझते हैं :

- कोरोना का लक्षण दिखे जैसे कि गले में खराश, बुखार, जुकाम, बदन दर्द या आप किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये हैं तो सबसे पहले अपना टेस्ट कराइये।

- सर्दी का मौसम आ चुका है और साथ में कोरोना जैसे लक्षणों वाली कई मौसमी बीमारियां भी आ चुकी हैं सो अगर आपको जरा भी संदेह है तो अपना कोरोना टेस्ट करा ही लीजिए। ये आपके और आपके आसपास के लोगों के फायदे के लिए है।

- लक्षण आते ही अपने को आइसोलेट कर लीजिए (isolate yourself)। पहला लक्षण आने के बाद 10 दिन तक आइसोलेट करना होगा। ओमीक्रान वेरियंट की इन्क्यूबेशन अवधि कम है सो ये जल्दी पकड़ में नहीं आता है ये ध्यान रखें।

- घर में अगर आइसोलेट करने के लिए जगह नहीं है तो कम से कम अपना बिस्तर अलग कर लें, हमेशा मास्क लगाए रहें और अलग बर्तनों का उपयोग करें।

photo - social media


- कपड़े की बजाय एन95 या केएन 95 मास्क लगाएं।

- खिड़कियां खुली रखें। अगर ठंड ज्यादा है तब भी थोड़ी खिड़की जरूर खोल कर रखें।

- संतोष की बात ये है कि ज्यादातर ब्रेकथ्रू केस (वैक्सीन पा चुके या कोरोना से ठीक हो चुके) में संक्रमण हल्का होता है और वायरस जल्दी खत्म हो जाता है। ओमीक्रान के मामले में भी यही उम्मीद की जा रही है।

- तबियत खराब लग रही हो तो सर्दी जुकाम, बुखार की दवा लीजिये। तरल पदार्थों का अधिक सेवन करिए और खूब आराम करिए। ब्रेकथ्रू मामलों में इतना काफी है।

- अगर सांस लेने में दिक्कत हो, सीने में भारीपन लगे, कंफ्यूज़न होने लगे, सीने या सिर में लगातार दर्द हो तो तत्काल मेडिकल सहायता लीजिये।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story