×

Omicron News : आ गई तबाही, 16 हजार यात्री बड़े खतरे की चपेट में, सरकार ने दी जानकारी

Omicron News: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को लोकसभा में ओमिक्रॉन पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि 58 फ्लाइट के 16 हजार यात्री अभी र‍िस्‍क में हैं और 18 पॉजिटिव निकले हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Dec 2021 1:10 PM GMT (Updated on: 3 Dec 2021 1:24 PM GMT)
Omicron: Health Minister gave information in Parliament, 16 thousand passengers of 58 flights are still at risk
X

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया: Design Photo - Social Media

Omicron News: देश और दुनिया में कोरोना महामारी के नए वेरियंट की दस्तक ने तहलका मचा दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को लोकसभा में ओमिक्रॉन पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि 58 फ्लाइट के 16 हजार यात्री अभी र‍िस्‍क में हैं और 18 पॉजिटिव निकले हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में बताया कि 58 देशों के कुल 16000 यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा चुका है। 18 लोगों का आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR test) सकारात्मक आया है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन को लेकर खतरा बढ़ रहा है।

16,000 से अधिक यात्रियों का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया-मनसुख मांडविया

बता दें कि शुक्रवार को संसद के शीतकालीन सत्र (winter session of parliament) के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर देश में बढ़ रहे खतरे के बारे में बात करते हुए कहा कि-"अब तक भारत में ओमिक्रोन के मद्देनजर अत्यधिक जोखिम वाले देशों से आने वाली कुल 58 उड़ानों के कुल 16,000 से अधिक यात्रियों का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया है।

18 लोगों का आरटी-पीसीआर परीक्षण सकारात्मक

जिनमें से 18 लोगों का आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR test) सकारात्मक आया है, अब आगे उनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है जिससे यह पता चल सके कि कोरोना परीक्षण सकारात्मक आने वाले व्यक्तियों में ओमिक्रोन वैरिएंट के लक्षण हैं अथवा नहीं।"

गौरतलब है कि देश में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुका है।

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देश में ओमिक्रोन वैरिएंट की मौजूदगी की पुष्टि की थी। कर्नाटक राज्य में ओमिक्रोन से संक्रमित दो व्यक्तियों की पुष्टि हुई है। ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा है को ओमिक्रोन मामले की पुष्टि के चलते घबराने की कोई बात नहीं है, बस आप लोग ज़रूरी सावधानी बरतने के साथ महामारी के प्रति जागरूक रहें। जागरूकता के द्वारा किसी भी महामारी से बचाव संभव है।

अभी तक कि प्राप्त जानकारी के मुताबिक कर्नाटक में संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के नागरिक हैं और उसमें से एक व्यक्ति देश छोड़कर दुबई के लिए जा चुका है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि दुबई जा चुके अफ्रीकी शख्स ने अपना नकारात्मक कोविड परीक्षण जमा कराया है जो कि एक निजी लैब से जारी हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक नकारात्मक रिपोर्ट फर्जी भी हो सकती है, इसकी जांच की जा रही है। इसके अतिरिक्त दूसरे ओमिक्रोन वैरिएंट सकारात्मक शख्स को आइसोलेशन में रखा गया है।

विदेश यात्रा कर भारत आने वाले लोगों के लिए दिशानिर्देश

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कोरोना और कोरोना के नए वैरिएंट से अत्यधिक जोखिम वाले देशो के यात्रियों को देश में आगमन के बाद एयरपोर्ट पर ही कोविड परीक्षण करवाने तथा परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करना अनिवार्य होगा और यदि यात्री का कोविड परीक्षण नकारात्मक रहता है तो उन्हें 7 दिन तक क्वारंटाइन रखा जाएगा और उसके बाद 8वें दिन उनका पुनः कोविड परीक्षण कर आगे की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी।इसके अलावा सकारात्मक परीक्षण वाले विदेशी यात्रियों को तत्काल प्रभाव से आइसोलेशन में रखा जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story