×

Omicron Test Kit: आज से बाजारों में मिलेगी ओमिक्रॉन टेस्ट किट, जानें कीमत व कैसे करेगी काम

Omicron Test Kit: बुधवार से यानी 12 जनवरी से ओमिक्रॉन की टेस्ट किट ओमिश्योर बाजार और दुकानों में उपलब्ध हो जाएगी। ICMR ने 30 दिसंबर को इस किट को मंजूरी दी थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 12 Jan 2022 4:53 AM GMT
Omicron Test Kit: आज से बाजारों में मिलेगी ओमिक्रॉन टेस्ट किट, जानें कीमत व कैसे करेगी काम
X

कोरोना टेस्ट किट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Omicron Test Kit: भारत में एक बार फिर से कोरोना वारयस के मामलों (Corona Cases In India) में तेजी से उछाल देखा जा रहा है। इसके पीछे कोविड-19 के नए वेरिएंट (Covid-19 New Variant) ओमिक्रॉन को वजह माना जा रहा है। ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के चलते संक्रमितों की संख्या में करीब छह गुना साप्ताहिक वृद्धि हुई है। इसके अलावा दैनिक मामलों में 4 गुना की बढ़ोत्तरी हुई है। अब तक यह वेरिएंट देश के करीब 23 राज्यों में फैल चुका है, जबकि करीब पांच हजार लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में राज्य सरकारें अन्य पाबंदियों के साथ कोविड टेस्ट (Covid Test) बढ़ाने पर जोर दे रही हैं।

फिलहाल देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की जांच के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) के साथ साथ जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) का सहारा लिया जा रहा है। लेकिन अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि आसानी से हो जाएगी। दरअसल, बुधवार से यानी 12 जनवरी से ओमिक्रॉन की टेस्ट किट ओमिश्योर (OmiSure) बाजार और दुकानों में उपलब्ध हो जाएगी। बता दें कि ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच (Omicron Variant Ki Janch) को आसान बनाने के लिए इंडियन काउंसिल और मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने 30 दिसंबर को इस किट को मंजूरी दी थी।

किस तरह किट करेगी काम?

इस किट को टाटा मेडिकल (Tata Medical & Diagnostics) द्वारा तैयार किया गया है। बता दें कि ओमिश्योर (Omisure) टेस्ट किट भी अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट के जैसे ही काम करेगी। OmiSure से नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। फिर अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट की तरह ही इस किट से केवल 10 से 15 मिनट में ही जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी। यह टेस्ट किट बाजार में उपलब्ध अन्य किट से सस्ती है। टाटा ने इसकी कीमत 250 रुपये प्रति टेस्ट तय की गई है। लेकिन इस किट से आप घर में जांच नहीं कर सकते, ऐसे में लैब चार्ज अलग से लगाया जा सकता है।

विदेशों में भी अपनी किट बेचेगी टाटा

बताया जा रहा है कि टाटा मेडिकल (Tata Medical & Diagnostics) द्वारा इस किट को विदेशों में भी बेचे जाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए कंपनी ने यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में आवेदन भी कर दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story