×

Omicron Vaccine in India: ओमीक्रान से जल्द मिलेगी राहत, मार्च तक आ जाएगी वैक्सीन

Omicron Vaccine in India: ओमीक्रान वेरियंट से निपटने वाली वैक्सीन मार्च तक हमारे बीच होगी। ये वैक्सीन फाइजर कंपनी बना रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 11 Jan 2022 4:54 AM GMT
omicron vaccine
X

ओमीक्रान वैक्सीन (फोटो-सोशल मीडिया)

Omicron Vaccine in India: कोरोना वायरस के ओमीक्रान वेरियंट से निपटने वाली वैक्सीन मार्च तक हमारे बीच होगी। ये वैक्सीन फाइजर कंपनी बना रही है। फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा है कि कोरोना के ओमीक्रान वेरियंट को टारगेट करने वाली एक वैक्सीन मार्च में तैयार हो जाएगी। कंपनी ने पहले ही खुराकों का निर्माण शुरू कर दिया है। बोरला ने बताया कि - हमने रिस्क उठा कर पहले से ही निर्माण शुरू कर दिया है।

बोरला ने कहा कि ये वैक्सीन उन अन्य वेरियंट को भी टारगेट करेगी जो फैले हुए हैं। उन्होंने ये भी कहा कि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ओमीक्रान वैक्सीन की जरूरत है या नहीं या इसका उपयोग कैसे किया जाएगा, लेकिन फाइजर के पास कुछ खुराक तैयार होगी क्योंकि कुछ देश इसे जल्द से जल्द तैयार करना चाहते हैं।

संक्रमणों के खिलाफ बेहतर सुरक्षा का रास्ता

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हम कुछ ऐसा हासिल करेंगे, जिसमें विशेष रूप से संक्रमणों के खिलाफ बेहतर सुरक्षा का रास्ता मिलेगा। क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने और गंभीर बीमारी से सुरक्षा - यह अभी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के अध्ययन के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम के रियल टाइम डेटा से पता चला है कि फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीनों की दूसरी खुराक 20 सप्ताह बाद ओमीक्रान के लक्षणयुक्त संक्रमण को रोकने में केवल 10 फीसदी प्रभावी हैं। हालांकि, मूल दो खुराक अब भी गंभीर बीमारी के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान करती हैं। अध्ययन के अनुसार, लक्षणयुक्त संक्रमण को रोकने में बूस्टर शॉट 75 फीसदी तक प्रभावी होते हैं।

व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौची ने दिसंबर में कहा था कि विशेषकर ओमीक्रान को टारगेट करने वाले बूस्टर शॉट की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि वर्तमान बूस्टर इस वेरियंट के खिलाफ अच्छी तरह से काम करते हैं।

फाइजर के सीईओ बोरला ने कहा है कि यह स्पष्ट नहीं है कि चौथी खुराक की जरूरत है या नहीं। उन्होंने कहा कि फाइजर इस बारे में रिसर्च करेगा। बता दें कि इज़राइल ने फाइजर की वैक्सीन की चौथी खुराक 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, कमजोर इम्यूनिटी वालों और हेल्थ वर्कर्स को लगाना शुरू कर दी है। इजरायल तो अब पांचवीं खुराक की बात कर रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story