×

भारत में जारी गाइडलाइन: ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ा, अलर्ट हुआ देश

coronavirus new variant live update: ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के मद्देनजर भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सोमवार को नई गाइडलाइन जारी की। इसके मुताबिक, 'एट रिस्क' देशों से आने वाले सभी यात्रियों को आने के साथ ही कोविड-19 टेस्ट से गुजरना होगा।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Nov 2021 3:12 PM GMT (Updated on: 29 Nov 2021 3:26 PM GMT)
omicron variant covid 19 due to omicron variant the government of India issued new guidelines for international arrivals
X

भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी की नई गाइडलाइन 

Coronavirus New Variant Live Update: कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमीक्रान के डर से तमाम देशों ने इंटरनेशनल ट्रेवल पर पाबंदियां लगा दी हैं और अपनी सीमाओं को बन्द कर दिया है। भारत ने अभी कोई संख्त कदम तो नहीं उठाया है लेकिन मुमकिन है कि 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की योजना स्थगित कर दी जाए।

चूंकि पिछली दो लहरों ने भारत की अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य सुविधाओं को चरमरा दिया है इसलिए अब सरकार पहले से ज्यादा सतर्क है। इसी क्रम में विदेशी यात्रियों के लिए यात्रा नियम संशोधित कर दिए गए हैं।

नए नियम (New Rules)

- भारत आने वाले यात्रियों के पास यदि वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र नहीं है तो उन्हें आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य रूप से कराना होगा।

- जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों को सात दिन का होम क्वारंटाइन करना होगा। अगर आरटीपीसीआर टेस्ट नेगेटिव है तब भी क्वारंटाइन करना होगा।

- जो यात्री टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाते हैं उनके लिए अलग प्रोटोकॉल से इलाज किया जाएगा।

- भारत पहुंचने पर यात्रियों को वैकनीनेशन प्रमाणपत्र के अलावा प्रमाणपत्र की सत्यता का घोषणापत्र भी दिखाना होगा। फर्जी रिपोर्ट दिखाने पर आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।

- अभी तक भारत ने यूरोप के सभी देशों के अलावा साउथ अफ्रीका, ब्राज़ील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूज़ीलैंड, ज़िम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल को जोखिम की केटेगरी में रखा है।

- गुजरात, कर्नाटक, केरल ने जोखिम वाले देशों से आये यात्रियों को गुजरात आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट करना होगा। जबकि महाराष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर वही नियम लागू होंगे जो केंद्र सरकार ने बनाये हैं। अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को 72 घण्टे के भीतर वाला आरटीपीसीआर टेस्ट दिखाना होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story